कॉलेज प्रवेश पोर्टल पर किये गए तीन लाख से अधिक आवेदन

कोलकाता, 25 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल उच्च शिक्षा परिषद ने एकेडमिक सेशन 2024-25 के यूजी प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल इस पोर्टल मंगलवार सुबह तक लगभग तीन लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं।

शिक्षा विभा सूत्रों के मुताबिक, इस पोर्टल पर अब तक 90 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। आवेदकों की संख्या तीन लाख से अधिक हो गई है। शिक्षा विभाग का मानना है कि आने वाले दिनों में आवेदनों की संख्या और बढ़ेगी। इस पोर्टल के मुताबिक राज्य के सरकारी शिक्षण संस्थानों में नौ लाख 46 हजार सीटें हैं। जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि सात जुलाई है। इस प्रवेश पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया रविवार दोपहर 12 बजे से शुरू हुई थी। एक छात्र पोर्टल के माध्यम से 25 (पाठ्यक्रम और कॉलेज संयुक्त) तक आवेदन कर सकता है। आवेदन पूरी तर निशुल्क है। कॉलेज एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले Banglaruchchashiksha.wb.gov.in या wbsche.wb.gov.in पर जाना पड़ेगा। वहां सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल टैब पर क्लिक करना होगा।

सूत्रों के मुताबिक, इस पोर्टल के माध्यम से फॉर्म भरने के लिए छात्रों को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर करना होगा। फिर मोबाइल और ई-मेल आईडी पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) दर्ज करनी होगी। सोमवार को समस्या थी कि मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा गया था, लेकिन ई-मेल पर ओटीपी नहीं मिल रहा था।

नियम के अनुसार ओटीपी प्राप्त होने के 48 सेकंड के भीतर फॉर्म में ओटीपी का उल्लेख करना होगा। लेकिन ई-मेल में ओटीपी न मिलने से आवेदकों को दिक्कत हो रही थी। हालांकि, कुछ ही देर में शिक्षा विभाग ने समस्या का समाधान कर लिया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ गंगा

   

सम्बंधित खबर