गोपेश्वर जिला अस्पताल में हुआ ट्यूमर का सफल ऑपरेशन

गोपेश्वर, 30 जून (हि.स.)। चमोली जिला मुख्यालय गोपेश्वर स्थित जिला चिकित्सालय में एक महिला के लीवर में 10-10 सेंटीमीटर की तीन गांठे एवं अण्डाशय में एक किलो के बड़े ट्यूमर को डॉक्टरों के टीम ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद सर्जरी कर सफलतापूर्वक निकाला। जिला चिकित्सालय में यह ऑपरेशन सर्जन डॉ. नीरज पिमोली के नेतृत्व में की गई। डॉक्टरों की टीम में एनेस्थेटिक डॉ. गौरव रूंगटा, नर्सिंग अधिकारी वंदना नौटियाल, इंदु बिष्ट, सुगंधा, टीनू रानी, अल्वीन, बंदना सती, गौतम हिंदवाल, गौरव कुमार, भारती आदि का सहयोग रहा।

ऑपरेशन के बाद सर्जन डॉ. पिमोली ने बताया कि महिला मरीज के लीवर में 10 सेंटीमीटर के तीन गांठे एवं अण्डाशय में ट्यूमर था। इसके कारण उसकी तबीयत बिल्कुल नाजुक हो गई थी। महिला खून की कमी से भी ग्रस्त थी। हीमोग्लोबिन की कमी के कारण वह एनीमिया की शिकार थी। इसलिए ऑपरेशन करना संभव नहीं था। चिकित्सकों ने पहले मरीज के ग्रुप का रक्त का इंतजाम किया। मरीज को कुल तीन यूनिट ब्लड चढ़ाया गया। इसके बाद ऑपरेशन किया गया। करीब एक घंटे तक चले ऑपरेशन में गांठे और ट्यूमर निकाला गया। उन्होंने बताया कि यदि समय रहते महिला का आपरेशन नहीं किया जाता तो महिला को कैंसर होने की संभावना थी। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है।

सर्जन डॉ. पिमोली ने बताया कि पाना गांव की उषा देवी जिनकी उम्र 28 वर्ष है उनकों एक महीने पहले पेट में दर्द की शिकायत हुई। महिला के परिजन उसे इलाज के लिए जिला चिकित्सालय गोपेश्वर ले आए। जिला चिकित्सालय गोपेश्वर में जांच एवं परीक्षण के उपरांत उन्हें ऑपरेशन की सलाह दी। महिला एवं उसके परिजनों की सहमति के उपरांत महिला का जिला चिकित्सालय में सफल ऑपरेशन हुआ। मरीज ऑपरेशन अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत नि:शुल्क किया गया। ऑपरेशन के बाद के सभी चिकित्सा का खर्चा अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत किया जाएगा जिससे महिला का धन एवं समय की बचत हुई।

महिला के पति हिम्मत सिंह ने बताया कि स्वास्थ विभाग की ओर से चलाई जा रही नि:शुल्क अटल आयुष्मान योजना हमारे सुदूरवर्ती क्षेत्र के निर्धन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर