सांवलिया सेठ के भंडार में पहले राउंड में 7.70 करोड़ रुपयों की हुई गिनती

चित्तौड़गढ़, 04 जुलाई (हिस)। मेवाड़ के प्रसिद्ध कृष्णधाम श्री सांवलियाजी में भगवान श्री सांवलिया सेठ के भंडार से पहले चरण की गणना पूरी हुई है। गुरुवार शाम तक 07 करोड़ 70 लाख 41 हजार रुपए की गणना पूरी हो चुकी है। वर्षों पूरानी परम्परा के अनुसार प्रतिमाह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भगवान श्री सांवलिया सेठ के दो दिवसीय मासिक मेले के पहले दिन ठाकुरजी का भंडार खोला जाता है। इसी क्रम में गुरुवार को कृष्ण पक्ष चतुर्दशी का पर्व होने से ठाकुरजी की राजभोग की आरती के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच ठाकुरजी का भंडार खोला गया।

ठाकुरजी का भंडार खोलने के दौरान श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार, भदेसर एसडीएम विजयेश कुमार पाण्ड्या, नायब तहसीलदार व मंदिर मंडल प्रशासनिक अधिकारी प्रथम घनश्याम जरवाल, श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल बोर्ड के अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर सहित सदस्य मौजूद थे। गुरुवार को की गई प्रथम चरण की गणना में ठाकुरजी के भंडार से 07 करोड़ 70 लाख 41 हजार रुपए की राशि की गणना हो पाई। शेष बची राशि की गणना ठाकुरजी के दो दिवसीय मासिक मेले के बाद में की जाएगी। साथ ही ठाकुरजी के भंडार से प्राप्त सोना तथा चांदी का वजन भी मासिक मेले के बाद में किया जाएगा। इधर, श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल भेंट कक्ष कार्यालय में नगद व मनीआर्डर के रूप में प्राप्त राशि की गणना व भेंट स्वरूप प्राप्त सोना तथा चांदी का वजन भी मासिक मेले के बाद में किया जाएगा।

श्री सांवलिया सेठ को धराया आकर्षक श्रृंगार

भगवान श्री सांवलिया सेठ को दो दिवसीय मासिक मेले के तहत आकर्षक व भव्य श्रृंगार धारण करवाया गया। गुरुवार प्रातः ओसरा पूजारी भगवान दास, कन्हैयादास तथा गोपालदास ने ठाकुरजी की प्रतिमा को गंगाजल से स्नान करवा कर आकर्षक पोशाक धारण करवा यह आकर्षक व भव्य श्रृंगार धारण करवाया।

हिंदुस्थान समाचार/अखिल/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर