अभिषेक बनर्जी की कंपनी की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया ईडी ने की शुरू

कोलकाता, 02 जनवरी (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के चर्चित शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार के मामले में जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लिप्स एंड बाउंड्स नाम की उस कंपनी की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है जिसके जरिए धन शोधन हुआ है। इस कंपनी के निदेशक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनके मां-बाप के अलावा परिवार के अन्य लोग हैं। मंगलवार को ईडी की ओर से कलकत्ता हाई कोर्ट में न्यायाधीश अमृता सिन्हा की एकल पीठ में ईडी ने बताया है कि कंपनी की 7.5 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तारी के बाद से जेल में बंद कालीघाट वाले काकू उर्फ सुजय कृष्ण भद्र इसी कंपनी के लिए काम करते थे। राज्य भर से शिक्षक नियुक्ति के लिए वसूली गई राशि किसी न किसी जरिए से काकू के पास और उसके बाद इस कंपनी के जरिए ही ब्लैक से व्हाइट की गई है। इसलिए इस मामले में अभिषेक बनर्जी भी संदिग्ध रहे हैं और उनसे कई बार पूछताछ की गई है। गत 14 दिसंबर को ईडी ने ही इस संबंध में एक रिपोर्ट कोर्ट में पेश की थी जिसमें अभिषेक बनर्जी की संपत्ति की पूरी डिटेल दी गई थी। इस कंपनी के छह डिरेक्टर हैं जिसमें अभिषेक बनर्जी के माता-पिता भी शामिल हैं।

ईडी ने मंगलवार को बताया है की सबसे पहले संपत्ति जब्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। उसके बाद आरोपितों से पूछताछ की जाएगी। दूसरी ओर कोर्ट ने शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले की जांच 31 दिसंबर तक पूरी करने का आदेश दिया था लेकिन ईडी ने कोर्ट में बताया कि अभी जांच पूरी नहीं हुई है। कई नई जानकारी सामने आई है।

मामले की सुनवाई कल बुधवार को होगी। न्यायाधीश ने ईडी के ज्वाइंट डायरेक्टर को उस दिन कोर्ट में सशरीर हाजिर होने को कहा है। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर