मां के साथ अवैध संबंध का विरोध और सम्पत्ति के लालच में की थी युवक की हत्या

हरिद्वार, 03 जनवरी (हि.स.)। नववर्ष की रात्रि को युवक की हत्या का कनखल पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने हत्या के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। मृतक की मां के साथ आरोपित के अवैध संबंध और सम्पत्ति का लालच युवक की मौत की वजह बना।

नववर्ष की रात्रि को कनखल थाना क्षेत्र स्थित वाल्मीकि बस्ती निवासी श्रीमती संयोगिता पत्नी स्व. जितेन्द्र ने अपने बेटे यश उर्फ कृष 17 वर्ष की हत्या के सम्बन्ध में पुलिस तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की थी। पुलिस ने एसएसपी प्रमेन्द्र डोभाल के निर्देश पर खुलासे के लिए टीमें गठित की थीं।

मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र डोभाल ने बताया कि हत्या की जांच के दौरान टीम को जानकारी मिली कि 31 दिसंबर को मृतक यश उर्फ कृष उर्फ सिटी नए साल की खरीदारी करने अपनी मां संयोगिता के कहने पर अमित कटारिया उर्फ खली के साथ शाम 5 बजे के आसपास कनखल के लिए निकला था। देर रात तक कृष तो घर वापस न लौटा, लेकिन देर रात करीब 1 बजे अमित कटारिया मृतक की मां संयोगिता के मिस्सरपुर वाले घर पर आया।

एसएसपी ने बताया कि मृतक की मां ने जब अपने बेटे के घर न आने और जूतों पर लगे लाल धब्बों के बारे में पूछा तो अमित कटारिया ने चतुराई दिखाते हुए जूते में पान की पीक लगने की बात बताई। साथ ही बताया कि कृष शायद अपने दोस्तों के साथ चिलम फूंकने गया है।

अगली सुबह अपना नाटकीय अभिनय दिखाते हुए अमित कटारिया ने मृतक के शव को अपने एक परिचित छोटू को साथ लेकर ढूंढने का नाटक किया। बैरागी कैंप में युवक का शव मिला। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने पुलिस को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। शव को देखकर पता चल रहा था कि कृष की नृशंस तरीके से हत्या की गई। शव के सिर पर चोटें लगी हुई थीं और गले पर गला घोंटने का निशान भी था।

जानकारी के आधार पर पुलिस टीम ने घटना के तमाम पहलुओं को देखते हुए हर क्षेत्र के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के आधार पर संभावित आरोपित अमित कटारिया को जगजीतपुर क्षेत्र से उस वक्त दबोचने में कामयाबी हासिल की, जब वह मृतक के फोन और घटना के दिन पहनी गई खून से सनी टी शर्ट को लेने के लिए जा रहा था। आरोपित ने पूछताछ में चौंकाने वाले तथ्य बताया।

एसएसपी के मुताबिक आरोपित ने बताया कि संयोगिता हत्यारोपित अमित कटारिया की रिश्ते में चाची लगती है, जो अपने पति के मरने के बाद कनखल स्थित मकान में अपने बच्चों के साथ रहती थी। मृतक कृष इन्हीं का इकलौता बेटा था। करीब 5-6 वर्ष से आरोपित अपनी चाची के संपर्क में था। धीरे-धीरे संबंधों में प्रगाढ़ता लाते हुए दोनों के बीच अवैध संबंध बन गए थे।

संपत्ति के लालच और अवैध संबंधों में बाधा बनने के चलते अमित योजनाबद्ध तरीके से कृष को 31 दिसंबर की रात्रि अपने साथ ले गया और सबसे पहले अपने परिचित राहुल और विशाल के साथ मिस्सरपुर के आसपास चारों लोगों ने शराब पी। शाम 7 बजे के आसपास अमित ने उन दोनों लड़कों को घर भेज दिया और यश को ज्वालापुर खरीदारी के लिए ले गया। इसके बाद यश को बैरागी के पास ले जाकर फिर शराब पिलाई और जब कृष नशे में हो गया तो पहले रस्सी से गला दबाया और फिर सिर पर पत्थरों से वार कर हत्या कर दी।

आरोपित ने शव और स्कूटी बैरागी कैंप के पास ढलान में नीचे नदी की ओर लुढ़का दी, ताकि घटनाक्रम को एक्सीडेंट का रूप दिया जा सके। घर लौटकर वह रात भर सोया नहीं और रात्रि में 1 बजे के आसपास वह मिस्सरपुर चला गया। हत्या करते वक्त उसके जूते व मौजों में खून के छीटें लग गए थे।

आरोपित की निशानदेही पर मृतक यश उर्फ कृष का मोबाइल फोन और आरोपित अमित के द्वारा पहनी गयी टी शर्ट पुलिस ने बरामद कर ली। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसका चालान कर दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर