व्यापार नीति आयोग का गठन करे राज्य सरकार : सेठी

हरिद्वार, 03 जनवरी (हि.स.)। महानगर व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष ने साथियों सहित हरिद्वार विधायक मदन कौशिक से मिलकर उन्हें उत्तराखंड में व्यापारियों के हित में व्यापार नीति आयोग के गठन की मांग को लेकर राज्य सरकार संबंधित ज्ञापन सौंपा।

सुनील सेठी ने 11 सूत्री ज्ञापन में मांग रखते हुए कहा कि व्यापारियों का निःशुल्क बीमा आकस्मिक स्थितियों में व्यापारियों को मुआवजा मिलने का विशेष प्रावधान आयोग गठन में शामिल हो। राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि वह हर प्रकार के टैक्स देने वाले एक मात्र व्यापारियों के लिए व्यापार नीति आयोग का गठन करे। व्यापारी सरकार की आर्थिक व्यवस्था की सबसे बड़ी रीड हैं, जो सरकार बनाने से लेकर भविष्य की योजनाओं को पूरा करने का टैक्स अदायगी के द्वारा बना एक माध्यम है।

उन्होंने कहाकि कई वर्षो से व्यपारियों द्वारा ये मांग उठती आ रही है, जिस पर महानगर व्यापार मंडल प्रयासरत है कि व्यापारियों को इसका लाभ मिलना चाहिए। जब व्यापारी सेल टैक्स, जीएसटी, आय टैक्स अदा करता है तो उसे भी सरकार द्वारा कुछ राहत देते हुए आकस्मिक परिस्तिथियों में मुआवजे के नाम पर बीमा राशि मिलनी चाहिए। आकस्मिक समय पर सरकार द्वारा किसी भी योजना की जद में आने वाले व्यापारी की स्थाई तत्काल मदद का प्रावधान आयोग में होना चाहिए। उसके परिवार के लिए स्थाई रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए समुचित आर्थिक मदद का प्रावधान होना चाहिए।

ज्ञापन सौंपने वालों में समाजसेवी राजकुमार अरोड़ा, पंकज माटा, प्रीत कमल, एसएन तिवारी, रमेश सिंह, पवन पांडे, भूदेव शर्मा, सोनू चौधरी, उपाध्यक्ष सुनील मनोचा, नंद किशोर पांडे, अनिल कुमार, गौरव गौतम उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर