रामलला को दिया गया प्राकट्य महोत्सव का प्रथम निमंत्रण

अयोध्या, 03 जनवरी (हि.स.)। भगवान श्रीराम लला के 75 वें प्राकट्य महोत्सव का प्रथम निमंत्रण श्रीराम जन्मभूमि सेवा समिति के अध्यक्ष डा.रामविलास दास वेदांती की अध्यक्षता में सभापति महंत धर्मदास महाराज ने बुधवार को श्रीराम लला को श्रीराम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास के उपस्थित से आमंत्रित किया।

इस अवसर पर संयुक्त मंत्री महंत जयरामदास ने बताया कि यह परंपरा 75 वर्ष से निरंतर चली आ रही है । हर परिस्थितियों में समिति ने और समिति के पदाधिकारी ने रामलाल के प्राकट्य महोत्सव मनाया परिस्थिति चाहे जो रही हो। महंत जयराम दास ने बताया कि श्रीराम जन्मभूमि पर जुलाई 2005 में आतंकवादी हमला हुआ । इसके पूर्व हम लोग मंदिर परिसर में ही हवन पूजन के साथ कलश स्थापना करते थे तमाम बंदिशें के बाद हवन पूजन परिसर के बाहर होने लगा लेकिन कलश स्थापना आज भी भगवान के गर्भगृह में ही होता है और तीन दिन पूजन के बाद पूजित कलश की शोभायात्रा निकाली जाती है जिसमें अयोध्या के पूज्य साधु संत आम जनमानस जनप्रतिनिधि प्रशासनिक अधिकारी गण की उपस्थिति होती है और हवन पूजन के बाद कार्यक्रम का समापन होता है।

महामंत्री अच्युत शंकर शुक्ल ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ 12 जनवरी को कलश समर्पण के साथ होगा । 14 जनवरी को 2 बजे दिन में क्षीरेश्वर नाथ के सामने से विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए क्षीरेश्वर नाथ पहुंचेगी जहां हवन पूजन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। भगवान को निमंत्रण समर्पण के लिए मुख्य रूप से महंत जनार्दन दास, महंत सत्येन्द्र दास वेदांती, वशिष्ठ पीठाधीश्वर महंत राघवेश दास, महंत मनीष दास , स्वामी गया शरण के साथ पुजारी राजेश चौबे और प्रदीप दास आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर