जैसलमेर में तीन दिवसीय उज्ज्वल भारत मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का शुभारंभ

फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१फ़ोटो ०१

जैसलमेर, 3 जनवरी (हि.स.)। नई पीढ़ी को आधुनिक भारत के भविष्य की तस्वीर मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के माध्यम से रूबरू कराने तथा आमजन तक केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से पत्र सूचना कार्यालय एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा जैसलमेर में तीन दिवसीय मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के माध्यम दिया जा रहा है।

केंद्रीय संचार ब्यूरो सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार जोधपुर की ओर से बुधवार को एसबीके राजकीय पीजी महाविद्यालय सभा कक्ष जैसलमेर में उज्ज्वल भारत मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। प्रदर्शनी की शुभारंभ से पहले जैसलमेर विधायक छोटू सिंह भाटी केंद्रीय संचार ब्यूरो एवं पत्र सूचना कार्यालय की अपर महानिदेशक ऋतु शुक्ला ने फीता काटकर प्रदर्शनी का विधिवत शुभारंभ किया।

विधायक भाटी ने कहा कि लोक कल्याणकारी योजनाओं की सफलता इस तथ्य में निहित होती है कि उनकी जानकारी जरूरतमंद लोगों तक किस सीमा तक पहुंचती है। इस तरह की प्रदर्शनी योजनाओं और उनके लाभार्थियों के बीच एक पूल बनाने का काम करती हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपर महानिदेशक ऋतु शुक्ला ने बताया सीमावर्ती रेगिस्तान जैसलमेर में उज्ज्वल भारत मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के आठ जॉन बनाकर आमजन को सरकार की योजना से जुड़कर लाभ लेने की बात कही।

मल्टीमीडिया प्रदर्शनी के दौरान आयोजित चित्रकला, निबंध, गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत पर नृत्य, मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता की विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि इस मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में आजादी के महानायक, राजस्थान के स्वतंत्रता सेनानी एक भारत श्रेष्ठ भारत, महिला सशक्तीकरण, आयुष्मान भारत, भारतीय जनऔषधि परियोजना, प्रधानमंत्री गति शक्ति,स्वच्छ भारत मिशन, फिट इंडिया, अग्निपथ योजना, किसानों से सम्बन्धित योजनाएं, पोषण और मिशन इंद्रधनुष योजना, गतिशक्ति योजना, नयी शिक्षा नीति सहित केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं पर पोस्टर लगाए गए हैं। इस अवसर पर केंद्र एवं राज्य सरकार के आठ विभागों ने विभागीय स्टॉल लगाकर सरकार की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं इसी अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जा रहा है। इसमें मौखिक प्रश्नोत्तरी, देशभक्तिपूर्ण, नृत्य स्पर्धा आदि शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/चंद्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर