5 से 9 जनवरी तक परेड ग्राउंड में आयोजित होगा युवा महोत्सव : रेखा आर्य

Youth festival organized at Parade Ground from 5th to 9th January: Rekha Arya

देहरादून, 04 जनवरी (हि.स.)। उत्तराखंड खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय की ओर से 5 से 9 जनवरी तक परेड ग्राउंड में युवा महोत्सव का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यक्रम का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद उत्तराखंड के विभिन्न थीमों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस संदर्भ में चार मार्च को मुख्यमंत्री की ओर से युवा महोत्सव मनाने के निर्देश दिए गए थे।

यह जानकारी सचिवालय के मीडिया सेंटर गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में खेल मंत्री रेखा आर्य ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में सामूहिक लोकगीत, नृत्य, पेंटिंग, फोटोग्राफी, योगाभ्यास की प्रतियोगिताएं की जाएंगी। 12 से 16 जनवरी को विजय प्रतिभागी नासिक में होने वाली राष्ट्रीय युवा महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। 7 जनवरी को महिला मंगल दल, नवयुवक मंगल दल की 7 टीमों के मध्य लोकगीत प्रतियोगिता आयोजित होंगी। 8 जनवरी को चम्मच, म्यूजिकल चेयर, मलखम प्रतियोगिता होगी। महिला और नवयुवक मंगल दल के प्रतिभागी को प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 1-1 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी जबकि द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 50-50 हजार की धनराशि दी जाएगी। तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 25-25 हज़ार रुपये की धनराशि मिलेगी।

कैबिनेट मंत्री आर्या ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय युवा महोत्सव को युवाओं के लिए और अधिक प्रासंगिक बनाये जाने के उद्देश्य से माह अप्रैल 2023 में इम्फाल, मणिपुर में चिंतन शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें समस्त राज्यों के खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के मंत्रियों, तथा सचिवों द्वारा प्रतिभाग किया गया था। उक्त चिंतन शिविर में कई सत्र आयोजित किये गये।

उत्तराखण्ड राज्य को दी गई थीम के अन्तर्गत युवा समूहों के द्वारा विभिन्न स्वरोजगार सम्बन्धी हैन्डीकाफ्ट, टेक्सटाइल एवं एग्रो प्रोडक्ट के स्टॉल, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के स्टॉल, पेंटिंग तथा कलात्मक मोमबत्ती उत्पादन, बांस की वस्तुयें, लकड़ी के उत्पाद, बैग एवं कोट, अचार, जूस, जैम, जैली आदि के स्टॉल प्रदर्शित किये जायेंगे। इनमें प्रदर्शित वस्तुएं जन-सामान्य के कय हेतु उपलब्ध होंगी। उक्त के साथ-साथ विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लगाये जाने प्रस्तावित है। युवा महोत्सव के अन्तर्गत ही युवा कृति एवं फूड फेस्टिवल से सम्बन्धित विभिन्न स्टॉलों को पूर्ण आयोजन तक लगातार लगाया जाता रहेगा।

सेवायोजन विभाग के क्षेत्रीय सेवायोजन वहीं राज्य युवा महोत्सव के अन्तर्गत जनपद से चयनित प्रतिभागियों तथा ओपन एन्ट्री के माध्यम से प्रतिभागियों के मध्य 13 विधाओं यथा सामूहिक लोकगीत, सामूहिक लोकनृत्य, एकल लोकगीत, एकल लोकनृत्य, एकांकी, शास्त्रीय वादन, शास्त्रीय गायन, शास्त्रीय नृत्य, पोस्टर/ पेंटिंग, कहानी लेखन, फोटोग्राफी, भाषण एवं योगाभ्यास की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। उक्त प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को राष्ट्रीय युवा महोत्सव जो कि 12 से 16 जनवरी, 2024 के मध्य नासिक महाराष्ट्र में आयोजित किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

   

सम्बंधित खबर