महादलितों परिवारों को राहत दिलाने में असमर्थ है बिहार सरकार : राकेश सिन्हा

घटनास्थल पर राकेश सिन्हाघटनास्थल पर राकेश सिन्हा

बेगूसराय, 04 जनवरी (हि.स.)। बिहार के बेगूसराय जिला स्थित अरवा गांव में हुए भीषण अग्निकांड में पत्नी एवं दो पुत्रों सहित नीरज पासवान की मौत के बाद हर ओर शोक का माहौल है। विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि घटनास्थल पहुंचकर सांत्वना दे रहे हैं।

सभी लोगों द्वारा परिवार का दुख बांटने के साथ ही राहत पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। गुरुवार को राज्यसभा सदस्य (सांसद) प्रो. राकेश सिन्हा ने घटनास्थल पर जाकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की तथा इस संबंध में जानकारी लिया। उन्होंने अधिकारियों से बात कर तुरंत राहत और पुनर्वास की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

उन्होंने अधिकारियों को अविलंब पीड़ित परिवार सहित सभी भूमिहीन को जमीन का पर्चा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिससे कि इन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही हृदय विदारक घटना है। एक ही परिवार के चार लोग जिंदा जल गए, नौ और घर भी जल गए।

राकेश सिन्हा ने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि 1971 से आज तक यहां के महादलित परिवारों को जमीन का स्वामित्व नहीं मिल पाया है। बिहार सरकार का खोखला आश्वासन इन महादलितों परिवारों को न्याय और राहत दिलाने में असमर्थ है। मौखिक सांत्वना से कुछ नहीं होगा, यहां के लोगों को उनका अधिकार दिलाना ही ध्येय है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए संबंधित अधिकारियों से बातचीत किया। अधिकारी को अविलंब जमीन का पर्चा दिलाने तथा सभी परिवार को तत्काल राहत एवं पुनर्वास की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। तत्काल एस्बेस्टस की व्यवस्था कर घर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों ने इनके लिए सभी व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर