पूर्व मध्य रेलवे के मंडल संसदीय समिति की बैठक में उठा बेगूसराय का मुद्दा

बैठक में राकेश सिन्हा

बेगूसराय, 04 जनवरी (हि.स.)। राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा ने आज सोनपुर रेल मंडल की बैठक में सोनपुर डीआरएम से बेगूसराय शहर सहित बेगूसराय के विभिन्न छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों से जुड़े विभिन्न मांगों को रखा।

डीआरएम ने उनकी मांगों को गंभीरता से लेते हुए उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया है। राकेश सिन्हा ने बेगूसराय के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य, रोजगार तथा शिक्षा की जरूरत को पूरा करने के लिए अलग-अलग स्टेशनों पर विभिन्न ट्रेनों के ठहराव की मांग की।

उन्होंने सुरक्षा और बेहतर सड़क कनैक्टिविटी के लिए विभिन्न आवश्यक जगहों पर अंडरपास तथा फ्लाईओवर निर्माण की मांग की ताकि जिंदगी और समय का संवर्द्धन संभव हो सके। राकेश सिन्हा ने रेलवे स्टेशनों के आसपास स्थानीय ग्रामीण लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वेंडर जोन के रूप में विकसित करने का सुझाव भी सोनपुर रेल मंडल को दिया।

जिससे स्थानीय लोगों को रोजी-रोजगार का व्यापक अवसर उपलब्ध हो सके। उन्होंने कोसी एक्सप्रेस का ठहराव लखमिनिया एवं दनौली-फुलवरिया में करने की मांग किया।फतेहा हाल्ट में सभी पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव, सिंघौल रेलवे क्रॉसिंग पर अंडर पास का निर्माण, तेघड़ा स्टेशन पर मिथिला एक्सप्रेस, छपरा-टाटा एक्सप्रेस एवं बलिया-सियालदाह एक्सप्रेस का ठहराव देने की मांग रखा गया।

इसके साथ ही पटना-बरौनी पैसेंजर को विस्तारित कर लखमिनिया तक परिचालन कराने, फुटकर कारोबारी के लिए स्टेशन के पास व्यवस्थित करने एवं एनएच के बगल के सभी स्टेशनों के समीप अंडरपास एवं ओवरब्रिज निर्माण की मांग किया। बैठक में उपस्थित सभी सांसद एवं उनके प्रतिनिधियों ने रेल विकास एवं यात्री सुविधाओं में और वृद्धि तथा उसे सुदृढ़ करने के संबंध में बहुमूल्य सुझाव दिए।

आधारभूत संरचनाओं के विकास से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने पर बल दिया गया। इसके साथ ही बैठक में भविष्य की कार्य योजनाओं पर भी चर्चा हुई। पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने अपने स्वागत संबोधन में सोनपुर मंडल द्वारा यात्री सुविधा, आधारभूत संरचनाओं के विकास आदि के क्षेत्र में किए गए कार्यों एवं नई परियोजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यह सुझाव भविष्य में रेल विकास कार्यों की रूप-रेखा तय करने में सहायक सिद्ध होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर