रक्षा मंत्री ने हरिद्वार में पतंजलि गुरुकुलम् और आचार्यकुलम् का किया शिलान्यास

-रक्षामंत्री सिंह बोले, गुरुकुल परंपरा ने भारत काे पूरे विश्व में स्थान दिलाया

हरिद्वार, 06 जनवरी (हि.स.)। उत्तराखंड के हरिद्वार में 500 करोड़ की लागत से बनने वाले पतंजलि गुरुकुलम् और आचार्यकुलम् का आज महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिलान्यास किया। आज पतंजलि योगपीठ का भी 29 वां स्थापना दिवस भी है।

शिलान्यास के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता तथा राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी, योग गुरु बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी, प्राचीन अवधूत मंडल के महामंडलेश्वर रूपेंद्र प्रकाश, पूर्व सीएम डा. रमेश पोखरियाल निशंक आदि मौजूद रहे।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सिख धर्म है, शिष्य शब्द से ही निर्मित है। भारत में कई सारे ऐसे धर्म और संप्रदाय हैं, जो गुरुवाणी के आधार पर ही कायम हैं। यदि भारतीय संस्कृति जीवित है और यह सनातन बनी हुई है, तो इसकी जीवंतता को बनाए रखने में इस देश के गुरुओं का सबसे बड़ा योगदान है।

रक्षामंत्री सिंह ने कहा कि गुरुकुल परंपरा ने भारत काे पूरे विश्व में स्थान दिलाया है। उन्होंने संस्कृत के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में काम करने की भी बात कही। नई शिक्षा नीति पर रक्षा मंत्री ने कहा कि कई राज्यों ने नई शिक्षा नीति के तहत अपनी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें अचानक परिवर्तन संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि मैकाले शिक्षा पद्धति ने देश को राजनीतिक और मानसिक रूप से गुलाम बनाया। स्वामी दर्शनानंद ने गुरुकुल की स्थापना कर इस दिशा में प्रकाश फैलाया, जो आज भी युवाओं को प्रकाशित कर रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भगवान श्रीराम फिर से अयोध्या में विराजमान हो रहे हैं। देश प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ऊंचाइयों को छू रहा है।

बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि का यह गुरुकुलम विश्व का सबसे बड़ा गुरुकुल होगा। आगामी 5 वर्षों में पतंजलि योगपीठ 5000 करोड़ रुपये के निवेश से भारतीय शिक्षा में बड़ी क्रांति लाएगा। उन्होंने कहा कि योग, स्वदेशी के बाद पतंजलि की ओर से शिक्षा जगत की यह तीसरी बड़ी क्रांति होगी। उन्होंने कहा कि अब हरिद्वार दुनिया में शिक्षा का बड़ा केंद्र बनेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर