दमोह-फोटो निर्वाचन नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण

दमोह, 6 जनवरी (हि.स.)। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 में होंगे। इसके लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चुनाव आयोग फिर से करा रहा है। दमोह लोकसभा के चुनाव क्षेत्रों में चार चुनाव क्षेत्र अपने यहां पर है, जो विधानसभा में थे, वही चार चुनाव क्षेत्र के ई.आर.ओ. एसडीएम होते हैं और ए.ई.आर.ओ. तहसीलदार होते हैं। वह विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण आज 6 जनवरी से प्रारंभ हो गया है। 6 जनवरी से प्रारूप प्रकाशन का कार्य किया जा रहा है, जो इलेक्ट्रोरल रोल पहले छपा था, उसका आज ड्राफ पब्लीकेशन है।

यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने कार्यालय कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में फोटो निर्वाचन नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 की तैयारी के संबंध में आयोजित स्टेंडिंग कमेटी एवं प्रेस कांफ्रेंस में दी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अग्रवाल ने कहा पत्रकार एवं राजनीतिक दल के लोगों ने पॉइंट उठाए थे की कुछ नाम छूट गए हैं, पत्रकारों के माध्यम से और राजनीतिक दलों के लोगों से यही आग्रह है कि सभी लोगों को सूचित कराये कि जो भी नाम जुड़ने हैं, उसके लिये जो लोग यहां पर रह रहे हैं उनके नाम जुड़ सकते हैं। उन्होंने कहा प्रारूप प्रकाशन 6 जनवरी को हो गया है, दावे एवं आपत्ति दर्ज करने के लिए 6 जनवरी से 22 जनवरी 2024 तक की अवधि निर्धारित की गई है। दावे एवं आपत्तियां दर्ज करने की अवधि के दौरान 13 एवं 20 जनवरी को विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बी.एल.ओ. प्रातरू 10 बजे से शाम 05 बजे तक मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे एवं आवेदन प्राप्त कर वही बी.एल.ओ. मोबाइल एप्प के माध्यम से उन्हें दर्ज करेंगे। दावे एवं आपत्तियां निराकरण करने की अंतिम तिथि 2 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है और फाइनल प्रकाशन 8 फरवरी 2024 को होगा।

उन्होंने कहा फॉम 06 नाम जोड़ने के लिये उपयोग करते है, जो नागरिक 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे हैं, या इसके अतिरिक्त 18 वर्ष से अधिक आयु के वे नागरिक जिन्होंने अभी तक मतदाता सूची में पंजीयन नहीं कराया है। वे इस फॉम के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकते है। फॉम 07 के माध्यम से मतदाता सूची से नाम विलोपित करने के लिये आवेदन कर सकते है एवं फॉम 08 के माध्यम से निवास स्थान परिवर्तनध् मौजूदा मतदाता सूची में प्रविष्टियों के सुधारध्ईपीआईसी के प्रतिस्थापनध्पीडब्ल्यूडी के चिन्हांकन के लिए आवेदन कर सकते है। उन्होंने बताया जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 9 लाख 67 हजार 379 है, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 5 लाख 2 हजार 627 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 4 लाख 64 हजार 740 है औ थर्ड जेंडर की संख्या 12 हैं। जिले का जेंडर रेश्यो इलेक्ट्रोरल रोल में 925 है महिला अच्छी रजिस्टर हुई है, पिछली बार सभी के सहयोग से भी यह बेहतर हुआ है। ई.पी. रेश्यो 63.25 है जो की 63 से 64 के आसपास होना अच्छा माना जाता है, इसमें भी यदि कुछ लोग और जुड़ जाए क्योंकि जो बच्चे 18 वर्ष के होते रहते हैं उनके नाम जोड़ने अच्छे रहेंगे, जिन्हें जोड़ने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने राजनीतिक दलों के लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि बी.एल.ए. थोड़े एक्टिवेट कर दें क्योंकि वह जितने एक्टिव रहेंगे, बी.एल.ओ. भी उतना सक्रिय हो जाएंगे। उन्होंने कहा यदि एपिक कार्ड में कोई जानकारी छूटी है जिसके लिये मोडिफिकेशन करवाना चाहते है तो ऐसे में एपिक कार्ड चेंज करवाने के लिये आवेदन दे सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ डा.हंसा वैष्णव/नेहा

   

सम्बंधित खबर