वाराणसी में 16 जनवरी तक चलेगा पीएमएमवीवाई का 'विशेष पंजीकरण अभियान'

-स्वास्थ्य केन्द्रों पर आशा कार्यकर्ता व एएनएम से संपर्क कर उठाएं योजना का लाभ

वाराणसी, 06 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) में ‘विशेष पंजीकरण अभियान’ 16 जनवरी तक चलेगा। इसकी शुरुआत दो जनवरी से हुई थी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में तैनात एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं से संपर्क किया जा सकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योजना मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने में बेहद सहायक है। धात्री महिलाओं तथा बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ही पोषण प्रदान करने के लिए परिपूर्ण है। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार योजना के अंतर्गत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पहले बच्चे एवं दूसरा बच्चा (लड़की) होने पर लाभ दिये जाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पंजीकरण पर जोर दिया जा रहा है। इस पखवाड़े के दौरान जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके।

लाभ के लिए पंजीकरण अनिवार्य

योजना के नोडल अधिकारी व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एचसी मौर्य ने बताया कि गर्भधारण से 570 दिन के अन्दर लाभ के लिए पंजीकरण किया जा सकता है। पहली बार मां बनने वाली गर्भवती के लिए मिलने वाली धनराशि दो किस्तों में देय होगी, जिसमें प्रथम किस्त में 3000 रुपये एवं द्वितीय किस्त में 2000 रुपये के रूप में लाभार्थी के पंजीकृत बैंक खाते में भेजे जाते हैं। सरकार की नई व्यवस्था के अन्तर्गत दूसरी संतान बालिका होने पर धनराशि 6000 रुपये एकमुश्त दी जाएगी। इसमें शिशु के जन्म से 270 दिन के अन्दर लाभ के लिए पंजीकरण किया जा सकता है। दूसरी संतान बालिका का यदि एक अप्रैल 2022 को या उसके बाद जन्म हुआ हो तो इस दशा में पंजीकरण किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जनपद में सितंबर 2023 से अब तक लगभग 10 हजार लाभार्थी महिलाओं का पंजीकरण हो चुका है।

-पंजीकरण के लिए इनसे करें संपर्क

योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक शालिनी श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना में पंजीकरण प्रक्रिया व उससे जुड़ी जानकारी के लिए अपने नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में तैनात एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं से संपर्क किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर