दस साल में देश ने खेलों के क्षेत्र में किया अभूतपूर्व प्रदर्शन : शेखावत

जोधपुर, 7 जनवरी (हि.स.)। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को जोधपुर के शाला क्रीड़ा मैदान गौशाला में 67वीं नेशनल स्कूल गेम्स टेनिस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की शुरुआत स्कूल गेम्स के माध्यम से होती है। जो बच्चे स्कूल गेम्स में बेस्ट परफॉर्म करते हैं, वही आगे जाकर विश्व स्तर पर अपना नाम रोशन कर सकते हैं।

अपने संबोधन में शेखावत ने कहा कि जब मैं विद्यार्थी था, तब आप जैसे टूर्नामेंट खेलने पहली बार गया था। तब से लेकर अब तक देश में कितना परिवर्तन हुआ है। पिछले दस साल में जिस तरह से देश के हालात और परिस्थितियां बदली हैं। भारत में जीवन के हर क्षेत्र में प्रगति की है, लेकिन खेल के क्षेत्र में भारत ने पिछले 10 साल में अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है। जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार ने खेल को गंभीरता के साथ लिया है, उसके बाद विश्व में खेल के क्षेत्र में भारत की भूमिका में बहुत बड़ा परिवर्तन हुआ है।

शेखावत ने कहा कि मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद में जिस तरह से देश में खेलो इंडिया स्कीम शुरू की। खेलो इंडिया स्कीम के माध्यम से देश में टैलेंट हंट करते हुए बहुत कम उम्र के ऐसे विभिन्न खेलों में दक्षता रखने वाले और उस दृष्टिकोण से आगे बढ़ रखने वाले खिलाड़ियों का चयन किया। उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि टॉप स्कीम के माध्यम से आप बेहतरीन विश्व स्तरीय कोचिंग और सुविधाएं, इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राप्त कर देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर सकें। शेखावत ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की शुरुआत स्कूल गेम्स के माध्यम से ही होती है। जो खिलाड़ी बेस्ट परफॉर्म करते हैं, वही आगे जाकर विश्व स्तर पर अपना नाम रोशन कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर