आराजकतत्वों ने बाबा साहब की मूर्ति को खंडित किया, चार गिरफ्तार

कानपुर, 07 जनवरी (हि.स.)। घाटमपुर तहसील के सजेती थाना क्षेत्र में आराजकतत्वों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को खंडित कर दिया। इस पर ग्रामीण और भीम आर्मी के लोग प्रदर्शन करने लगे और आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की मांग कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को किसी तरह से शांत कराया और चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। एसीपी का कहना है कि बाबा साहब की नई मूर्ति मांगा ली गई है और मामले की जांच की जा रही है।

सजेती के निहुरापारा गांव में रविवार को अराजकतत्वों ने बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की मूर्ति का सिर काटकर ग्राउंड में फेंक दिया। जिसको लेकर भीम आर्मी के कार्यकर्ता व गांव के लोग प्रतिमा स्थल पर बैठ गए। बढ़ते विरोध को देखते हुए थाना सजेती, घाटमपुर और रेवना थाना का भारी फोर्स पहुंच गया।

मौके पर घाटमपुर विधायक सरोज कुरील के पति इंजीनियर सत्य प्रकाश कुरील ने पहुंचकर घटना स्थल का जायजा लिया। साथ ही लोगों का समझाने का प्रयास किया। एसडीएम रामानुज भी मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। मौके पर पहुंची विधायक घाटमपुर सरोज कुरील ने भी लोगों को समझाने का प्रयास कर नई मूर्ति लगाने की बात कही।

उन्होंने कहा कि बाबा साहब सबके हैं और बाबा साहब की मूर्ति तोड़ने वाले दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी। लेकिन किसी भी निर्दोष को फंसाया नहीं जा सकता है। उन्होंने एसीपी रंजीत कुमार व एसडीएम घाटमपुर से बात कर कहा कि यह लोग विधायक व सरकार को टारगेट कर बदनाम करना चाह रहे हैं। यही भीम आर्मी के लोगों ने पहेवा में भी 13 लोगों को आरोपी बनाया था।

एसीपी रंजीत कुमार ने बताया कि नामजद चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। बाबा साहब की नई मूर्ति मंगा ली गई है और ग्रामीणों से बात करके जल्द मूर्ति लगवाई जाएगी। इसके साथ ही मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है और जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर