ईमानदारी एवं कड़ी मेहनत से कठिन लक्ष्य भी पूर्ण : रविन्द्र गोयल

-रविन्द्र गोयल ने एनसीआर के महाप्रबंधक का पदभार संभाला

प्रयागराज, 07 जनवरी (हि.स.)। उत्तर मध्य रेलवे के नये महाप्रबंधक रविन्द्र गोयल ने रविवार को पदभार संभाल लिया। उन्होंने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित किया। बैठक में एनसीआर के सभी प्रधान विभागाध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे और तीनों मंडलों के डीआरएम समेत शाखा अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े।

बैठक के दौरान गोयल ने अपनी प्राथमिकताओं को बताते हुए कहा कि परिचालन में संरक्षा सुनिश्चित करना, यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करना और यात्रा अनुभव में निरंतर सुधार के लिए काम करना तथा कर्मचारियों के कल्याण के साथ हितधारकों को सुविधा प्रदान करना हमारा मुख्य फोकस होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईमानदारी और कड़ी मेहनत से कठिन से कठिन लक्ष्य भी पूरा होता है।

पंजाब के फिल्लौर में जन्मे रविन्द्र गोयल ने यूबीएस, चंडीगढ़ से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री हासिल की है। उन्होंने चंडीगढ़ से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा पंजाब के लुधियाना, फरीदकोट, जालंधर और चंडीगढ़ आदि में हुई। वह भारतीय रेलवे यातायात सेवा के 1987 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने रेलवे में अपनी सेवा का प्रारम्भ मुम्बई डिवीजन, पश्चिम रेलवे में एरिया ऑफिसर, वलसाड के रूप में की और उसके बाद इनको भारतीय रेल में विभिन्न स्थानों पर विविध क्षमताओं में 34वर्षों तक सेवा करने का बहुत व्यापक और समृद्ध अनुभव है।

उन्होंने कॉनकॉर में 5 वर्षों तक सफलतापूर्वक काम किया। उन्होंने दो डिवीजनों में मंडल रेल प्रबंधक के रूप में काम किया। एक बिलासपुर डिवीजन था जो भारतीय रेल के सबसे अधिक माल लदान करने वाले डिवीजनों में से एक है और दूसरा मध्य रेल का मुम्बई डिवीजन था, जो दुनिया की सबसे व्यस्त उपनगरीय सेवाओं में से एक है। उन्होंने नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे और नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे में प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक के रूप में भी काम किया और देश के सुदूर क्षेत्रों यानी पूर्वोत्तर राज्यों और राजस्थान के रेगिस्तान को सेवित करने वाले सीमांत क्षेत्रों में भी काम किया।

श्री गोयल ने इसके अलावा राष्ट्र के सबसे बड़े क्षेत्र को सेवित करने वाले उत्तर रेलवे में प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक के रूप में भी कार्य किया, जो 5 राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सहित चार केंद्र शासित प्रदेशों को सेवाएं प्रदान करता है। उन्हें नीति आयोग में भी काम करने का अनुभव है। पश्चिम रेलवे में सीएफटीएम, सीपीटीएम, सीटीपीएम, सीसीएम पीएस और सीसीएम एफएम के साथ-साथ कई अन्य पदों पर भी काम किया है। उनके पास मुख्य परिवहन प्रबंधक-पेट्रोलियम पश्चिमी क्षेत्र और जयपुर में आईआरसीटीसी में कार्य करने का भी अनुभव है।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/दिलीप

   

सम्बंधित खबर