जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल: चित्रा बनर्जी दिवाकरुणी ने लिखी मूर्ति युगल के खूबसूरत रिश्ते की कथा

जयपुर, 9 जनवरी (हि.स.)। धरती के सबसे बड़े साहित्यिक शो जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन 1 से 5 फरवरी 2024 को होने जा रहा है। ये शानदार फेस्टिवल 5 दिन तक साहित्य,संस्कृति और कला के रंगों से रंगा रहता है। फेस्टिवल के 17वें संस्करण में देश-विदेश के 250 से अधिक लेखक, चिंतक और वक्ता हिस्सा लेंगे। फेस्टिवल का आयोजन होटल क्लार्क्स आमेर जयपुर में होगा।

वक्ताओं की इस शानदार सूची में एक नाम लोकप्रिय उपन्यासकार चित्रा बनर्जी दिवाकरुणी का भी है। उन्होंने सुधा मूर्ति और नारायण मूर्ति की शादी और शादी से पहले के शुरुआती दिनों को अपनी किताब में दर्ज किया है। मूर्ति युगल की ये प्रेम कहानी वास्तव में इनफ़ोसिस की स्थापना की कहानी भी है। ये इकलौती ऐसी किताब है, जहाँ खुद मूर्ति युगल ने हिस्सा लिया है, लेखिका के साथ बैठकर लम्बे साक्षात्कार दिए और अपने जिंदगी को बयां किया है।

किताब की कई हस्तियों ने प्रशंसा की है, जिनमें शामिल हैं इंद्रा नूयी (‘शानदार... थोड़ी बिजनेस, तो थोड़ी रोमांस की कहानी’), मुकेश अंबानी (‘खूबसूरत’), ट्विंकल खन्ना (‘जबरदस्त बयानगी’) और सचिन तेंदुलकर (‘प्रेरक’)।

चित्रा बनर्जी दिवाकरुणी कहती हैं इस किताब को लिखना उनके लिए बहुत दिलचस्प अनुभव रहा। वह खुशनसीब है कि उन्हे मूर्ति युगल के साथ इतना समय बिताने का मौका मिला। साथ मिलकर उन्होंने अपने बचपन और युवा दिनों की कई अनसुनी कहानियां सुनाई दिया ये कहानियां जहाँ प्रेरक थीं, वहीं उनमें दर्द भी था। मानवीय संवेदनाएं थीं, जिन्होंने उनके चरित्र, उनकी सफलता, उनके परोपकार को आयाम दिया। उन्हे यकीन है कि ये कहानियां पाठकों को भी उतनी ही पसंद आएँगी, जितना इन्होंने मुझे प्रभावित किया।

गौरतलब है कि चित्रा बनर्जी दिवाकरुणी एक पुरस्कृत और बेस्टसेलिंग लेखिका,कवि, कार्यकर्ता और लेखन की शिक्षिका हैं। उनकी कृतियां पत्रिकाओं और संकलनों में व्यापक रूप से प्रकाशित हुई हैं और उनकी किताबों का 30 भाषाओं में अनुवाद हुआ है। उनकी कई कृतियों पर आधारित फ़िल्म और नाटक बनाए गए हैं। उनके हाल ही में प्रकाशित हुए उपन्यास हैं द फ़ॉरेस्ट ऑफ़ एंचांटमेंट्स और द लास्टक्वीन, जिस पर जल्दी ही फ़िल्म बनने वाली है। वे ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित क्रिएटिव राइटिंग प्रोग्राम में पढ़ाती हैं। 2015 में चित्रा कोद इकोनोमिक टाइम्स ने अपनी 20 मोस्ट इन्फ़्लुएन्शियल ग्लोबल इंडियन वीमेन की लिस्ट में शामिल किया था। उन्हें अमेरिकन बुक अवार्ड, पीईएन जोसेफिन माइल्सअवार्ड, प्रेमिओ स्कैनो और लाइट ऑफ़ इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उनकी नई किताब,अन कॉमन लवरू द अर्ली डेज ऑफ़ सुधा मूर्ति एंड नारायण मूर्ति का लोकार्पण 7 जनवरी 2024 को होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर