पारा गिरा लेकिन तपन बरकरार , शुक्रवार से तीन दिन जयपुर सहित 12 जिलों में आंधी-बारिश संभव

जयपुर, 30 मई (हि.स.)। प्रदेश में लगातार पारे में गिरावट आ रही है, लेकिन फिर भी गर्मी का सितम जारी है। हीटवेव के बीच गुरुवार दोपहर बाद कई जिलों में मौसम बदला। भरतपुर, टोंक और भीलवाड़ा में हवा के साथ बारिश हुई। टोंक में ओले भी गिरे। 31 मई से सक्रिय हो रहे नए पश्चिम विक्षोभ से जयपुर सहित करीब एक दर्जन जिलों में तीन दिन आंधी-बारिश की संभावना है। प्रदेश के 12 शहरों का पारा 45 पार दर्ज किया गया। 48.3 डिग्री के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 34.7 डिग्री के साथ धौलपुर की रात सबसे गर्म रही। गर्मी से गुरुवार को जयपुर, अलवर,टोंक और सीकर में पांच लोगों की मौत हो गई। गर्मी-हीटवेव से अब तक 61 लोगों की मौत हुई हैं, लेकिन सरकार ने आधिकारिक तौर पर इनकी पुष्टि नहीं की है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आगामी 48 घंटों में और 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। अधिकांश भागों में 1 जून से हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है। गुरुवार को बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हीटवेव व कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव दर्ज की गई। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 31 मई से 2 जून के दौरान मेघगर्जन, तेज आंधी (40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा ) व हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आगामी 3-4 दिन तेज सतही धूल भरी हवाएं (20-30 किलोमीटर प्रतिघंटा) राज्य के कुछ भागों में चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, पिलानी, अलवर, जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, धौलपुर, संगरिया, फतेहपुर और करौली का दिन का पारा 45 दर्ज किया गया। प्रदेश के अधिकांश शहरों के दिन और रात के तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। इसके अलावा 15 शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। इसमें जयपुर, अजमेर, वनस्थली, अलवर, पिलानी, सीकर, कोटा, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, धौलपुर, बारां, जालौर, फतेहपुर और करौली शहर शामिल है।

जयपुर का पारा गिरा, चली हीटवेव, बस चालक की मौत

गुरुवार को जयपुर के पारे में मामूली गिरावट दर्ज की गई। हालांकि जयपुर में हीटवेव चली। इससे एक बस चालक की मौत हो गई। जयपुर में दिनभर हवाएं चली और दोपहर बादल हल्के छितराए बादल छाए रहे। जयपुर का अधिकतम तापमान 45.3 और न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर के दिन के तापमान में 0.7 और न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

प्रमुख शहरों का पारा

श्रीगंगानगर 48.3

पिलानी 47.6

फतेहपुर 47.3

संगरिया 47.2

चूरू 47

फलौदी 46.8

बीकानेर 46.8

जैसलमेर 46.1

अलवर 46

धौलपुर 45.9

करौली 45.7

जयपुर 45.3

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर