मंदसौर: महाविद्यालय में विश्व हिंदी दिवस मनाया गया

मन्दसौर, 10 जनवरी (हि.स.)। राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय के हिंदी विभाग द्वारा 10 जनवरी 2024 को विश्व हिंदी दिवस मनाया गया कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती की चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप दीपन के साथ हुआ।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एल एन शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि हिंदी भाषा हमारा गौरव है इसकी महत्ता को किसी भी प्रकार से कम नहीं आंका जा सकता है। हिंदी भाषा की शब्द ग्रहण क्षमता अद्वितीय होने से चैमुखी विकास की ओर अग्रसर है।

इस अवसर पर हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ.जे. एल. आर्य ने हिंदी की विश्व पटल पर वर्तमान स्थिति का वर्णन करते हुए भूमंडलीकरण के दौर में हिंदी की महत्ता पर प्रकाश डाला तथा कहा कि राष्ट्रीय एकता और देश के विकास में हिंदी का अहम योगदान है । डॉ . सरिता अग्रवाल ने इस अवसर पर प्रतिभागियों एवं विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि दैनिक जीवन में हिंदी में कामकाज को बढ़ावा देना चाहिए ।विश्व हिन्दी दिवस पर राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय मन्दसौर में ष्हिंदी आज और कलष् विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजित की गई जिसमें प्रथम स्थान- मनीष धाकड़ बी ए तृतीय वर्ष , द्वितीय स्थान- सुमित नेक्स एम. ए. हिन्दी प्रथम सेमेस्टर, तृतीय स्थान - हेमंत कुमार पण्ड्या बीए प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया।

हिन्दुस्थान समाचार/अशोक झलौया/मुकेश

   

सम्बंधित खबर