उपायुक्त ने की पशुधन विकास योजना की समीक्षा, अधिकारियों को दिये निर्देश

खूंटी, 11 जनवरी (हि.स.)। उपायुक्त लोकेश मिश्रा की अध्यक्षता में गुरुवार को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना (गव्य) की जिला स्तरीय बैठक की गई। इस दौरान उचित मापदण्ड के अनुसार योजनावर प्राप्त आवेदनों की समीक्षा कर लाभुकों के चयन को लेकर चर्चा की गई। साथ ही ग्रामीणों को इस योजना का लाभ उपलब्ध कराने की दिशा में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य निष्पादित करने के निर्देश दिए गए।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना (गव्य प्रभाग) अन्तर्गत दो गाय-भैंस की योजना केवल महिलाओं के लिए जिसमें 90 प्रतिशत अनुदान है। इस योजना में आपदा से प्रभावित, परित्यक्ता महिला, सड़क दुर्घटना से प्रभावित महिला, दिव्याग महिला और अगलगी से प्रभावित महिलाओं को 75 प्रतिशत अनुदान पर दो गाय-भैस देने का्र प्रावधान है। यह कार्यक्रम ग्रामीण गरीबी उन्मूलन तथा अतिरिक्त घरेलू आमदनी का सृजन कर ग्रामीण परिवारों के सामाजिक और वं आर्थिक उत्थन के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

इसके आलावा कामधेनु डेयरी फार्मिंग के अन्तर्गत पांच दुधारू गाय-भैस की योजना लघु उद्यमियो, युवा शिक्षित बेरोजगारों, स्वयं राहायता समूह के सदस्यो, प्रगतिशील पशुपालकों के अनुसूचित जाति-जनजाति को 75 प्रतिशत अनुदान एवं अन्य जातियों को 50 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त हस्त और चालित चौफ कटरत चौफ कटर की योजना एसटी-एससी 90 प्रतिशत और अन्य को 50 फीसदी अनुदान दिया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर