योजनाओं के प्रति जागरूक होकर उनका लाभ प्राप्त करें: रवि वर्मा

-विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कर्रा और खूंटी में शिविर का आयोजन

खूंटी, 19 फ़रवरी (हि.स.)। जिले के कर्रा प्रखंड के लोधमा, हाकाजांग और खूंटी के तिरला और बारूरुडीह पंचायत भवन में सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत शिविर का आयोजन किया गया। कर्रा के लोधमा और खूंटी के तिरला में आयोजित शिविर का दौरा कर विकसित भारत संकल्प यात्रा के खूंटी जिला प्रभारी पदाधिकारी रवि कुमार वर्मा ने शिविर की गतिविधियों का जायजा लिया और प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

शिविर में खूंटी जिला प्रभारी ने सरकार द्वारा संचालित विविध योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि योजनाओं के प्रति जागरूक होकर वांछित कागजात को प्रस्तुत कर योजनाओं से लाभ प्राप्त करें। शिविरों में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के स्टॉल लगाये गये थे। इन स्टॉलों पर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दी गई और लाभ प्राप्त करने की अपील गयी। इस दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित पंपलेटों के साथ कैलेंडर का वितरण किया गया।

एलईडी वैन के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों से संबंधित वीडियो का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान धरती कहे पुकार विषयक नुक्कड़ नाटक का मंचन कर हडिया-दारू की बिक्री बंद कर फुलो झानो आशीर्वाद योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया। लोधमा में आयोजित शिविर में मेरी जुबानी मेरी कहानी कार्यक्रम के तहत जेएसएलपीएस से जुड़ी तुलसी देवी ने अपनी सफलता की कहानी साझा करते हुए बताया कि किस तरह वह टीकाकरण द्वारा बकरी एवं मुर्गी पालकों को सहयोग करती हैं।

बैंक सखी सरिता देवी ने बताया कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं लोन लेकर किस तरह अपनी व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सफलता हासिल कर रहीं हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला प्रभारी पदाधिकारी ने लोधमा के महतो टोली ग्राम में किसानों द्वारा बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत चार एकड़ भूखंड में की गयी आम की बागवानी का अवलोकन किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर