विकसित भारत संकल्प यात्रा: मोदी की गारंटी, गाड़ी के साथ-साथ पहुँच रही है गाँवों में खुशियाँ

रायपुर, 11 जनवरी (हि.स.)। जिले में रोज की भांति आज गुरुवार को भी 16 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत ग्रामीणों को लाभान्वित करने के लिए शिविर आयोजित किये गए. शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ ही निःशुल्क स्वास्थ्य केंद्र लगाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच भी की जाती है। इसके अलावा उन्हें गाँव में मुख्यतः होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देते हुए उनसे बचने की सलाह और निःशुल्क दवाइयां भी वितरित की जा रही हैं. शिविर के आयोजन से ग्रामीणों में अपने स्वास्थ्य की चिंता और स्वस्थ रहने की ललक दिखाई देने लगी है। स्वास्थ्य विभाग केंद्र में स्वास्थ्य जांच करवाने हेतु ग्रामीणों की भीड़ लगी होती है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि ’’विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत आयोजित शिविर में ग्रामीणों की बी.पी., टी.बी., सिकल सेल, शुगर और हाइपर टेंशन की जांच की जाती है। उन्होंने यह भी बताया की जांच के साथ ही सर्दी, खांसी, बुखार, उल्टी, दस्त, सरदर्द, बदन दर्द, बी.पी., शुगर इत्यादि की दवा ग्रामीणों को मुफ्त दी जाती है। इसके अलावा ’’मोदी की गारंटी’’ गाड़ी में आकर्षक गीत एवं वीडियो के माध्यम से ग्रामीणों को केंद्र सरकार की योजनाओं और स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है। अधिकारियों ने बताया कि शिविर में आयुष्मान भारत योजना और अन्य जन आरोग्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है जिसमें जरुरतमंदो को 5 लाख रूपये तक का हेल्थ कवर मिलता है।

’विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के दौरान ग्राम कोसरंगी मे भारत सरकार के माध्यम से स्थानीय किसानों को आधुनिक और उन्नत तकनीक के साथ जोड़ने का संकेत दिया गया। ड्रोन डेमोन्स्ट्रेशन में गाँव के किसानों को यह बताया गया कि कृषि ड्रोन किस प्रकार से खेती के कई कार्यों में सहायक हो सकता है। इस दौरान ड्रोन द्वारा खेत में पेस्टिसाइड छिड़काव करने का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन के दौरान किसानों ने अपने सवाल भी पूछे जिसपर ड्रोन ऑपरेटर ने बताया कि ड्रोन के उपयोग से न केवल काम की गति में तेजी आएगी वहीं किसानों का समय भी बचेगा। जहां मानवीय तरीके से एक एकड़ में दवाई डालने में पूरा दिन लग जाता है वहीं ड्रोन की मदद यह कार्य मात्र 15 मिनट में पूरा किया जा सकता है। इस डेमो के बाद गाँव के किसानों ने नए और विशेषज्ञता वाले तकनीकी साधनों के प्रति अपनी रुचि बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिससे वह अपने कृषि उत्पादन में वृद्वि करने में सक्षम होंगे।

रायपुर जिले में आज अभनपुर विकासखंड के ग्राम ऊपरवारा, कुर्रु, खांडुआ और छेरिया में, आरंग के ग्राम चकवे, परसदा-२, कोसरंगी और देओरतिल्दा, धरसींवा के ग्राम बनरसी, मानाबस्ती, धनेली और भटगांव, तथा तिल्दा के ग्राम सरपोंगा, अल्दा, गनियारी और अद्सेना में आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर का आयोजन किया गया. शिविरों में उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गये, आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराए गए, शिविर में शासकीय विभागों द्वारा स्टॉल्स लगाये थे, जिससे की ग्रामीणों को उक्त विभाग की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में न सिर्फ पूर्ण जानकारी प्राप्त हो वरन पात्र हितग्राही शिविर स्थल में ही संदर्भित विभाग में योजना से लाभान्वित होने हेतु आवेदन भी दे सकें।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार शिविरों में आयुष्मान कार्ड, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति, किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, आधार लिंक एवं अपग्रेडेशन इत्यादि के लिए हर रोज असंख्य आवेदन प्राप्त हो रहे हैं और आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर