320 बदमाशों को पुलिस ने भेजा जेल, डर से 31 ने किया आत्मसमर्पण : एसपी

बेगूसराय, 12 जनवरी (हि.स.)। बेगूसराय पुलिस द्वारा अपराध और शराब के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान में एक माह के दौरान कई बड़ी सफलता मिली है। एक ओर 16 अवैध हथियार एवं 57 गोली जप्त किया गया, दूसरी ओर 320 बदमाशों को जेल भी भेजा गया।

एसपी योगेन्द्र कुमार ने बताया कि दिसम्बर माह में हत्या, डकैती एवं लूट सहित अन्य कांडों में वांछित 203 पेशेवर सहित 320 बदमाशों को जेल भेजा गया। इसमें बज्रा टीम ने 58 अपराधियों को गिरफ्तार किया। बज्रा की कार्रवाई से डरे 31 बदमाशों ने आत्मसमर्पण भी किया है।

लूट में कमी आई तथा दिसम्बर में लूट के दो एवं हत्या के पांच मामले दर्ज हुए। शराब के विरूद्ध अभियान में 4162 जगहों पर छापेमारी कर 371 लीटर देशी एवं करीब 4493 लीटर विदेशी शराब बरामद किया गया। 44 भट्ठी ध्वस्त कर 16 हजार तीन सौ लीटर अर्द्धनिर्मित कच्चा शराब विनष्ट किया गया। 64 मामला दर्ज कर 136 को जेल भेजा गया एवं 20 वाहन जप्त किए गए हैं।

पुलिस ने 432 कांडों में 457 अपराधियों को सजा दिलाई। स्पीडी ट्रायल के तीन कांडों में चार अपराधियों को सजा दिलाई गई। दो अपराधी को आजीवन कारावास की सजा मिली है। सभी थाना एवं अनुमंडल स्तर पर 115 थाना दिवस में 374 नये मामले आये तथा 339 मामलों का निष्पादन किया गया। जनता दरबार में 585 लोगों की शिकायतों पर कार्रवाई की गई।

एसपी ने बताया कि इस दौरान डबल मर्डर एवं डकैती की योजना विफल किया। जेल के अंदर से रची जा रही साजिश का भी भंडाफोड़ किया गया। तीन लाख के ईनामी दुर्दांत कुख्यात अपराधी शशि ठाकुर को भी गिरफ्तार किया गया है। अपहरण मामले का उद्भेदन करते हुए नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले गुड़ाकेश को भी गिरफ्तार किया गया।

बम विस्फोट का भी पुलिस ने उद्भेदन कर दिया है। शराब के धंधे में लिप्त रहे 96 आरोपियों का नाम गुंडा पंजी में दर्ज किया गया, जल्द इनकी गुंडा परेड होगी। 13997 वाहनों की जांच कर दोषी पाये गये वाहन चालकों पर सुसंगत धाराओं में धाराओं में चलान किया गया एवं 14 लाख 32 हजार पांच सौ रूपये की चलान राशि वसूली गई।

एसपी ने बताया कि स्पीडी ट्रायल में लंबित अधिक से अधिक मामलों को निस्तारण कराने का निर्देश दिया गया है। जो कांड बहस पर है उसका बहस कराने तथा जिस कांड में बहस हो चुकी है उसमें कार्यवाही कराने के साथ ही गवाहों की उपस्थिति का भी निर्देश दिया गया है। गैंगस्टर, महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित आपराधिक मामलों को भी निर्धारित समय में निस्तारण कराने का निर्देश दिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर