हल्दी, बांस, कटहल तथा काजू के प्रसंस्करण की व्यवस्था होने से आर्थिक समृद्धि बढ़ेगी: डीसी

खूंटी, 12 जनवरी (हि.स.)। उपायुक्त लोकेश मिश्रा की अध्यक्षता में शुक्रवार को खूंटी में उद्यानिकी की संभावनाओं के आकलन को लेकर नवीन कुमार पाटले, अपर आयुक्त कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की अध्यक्षता में गठित समिति के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में उप आयुक्त कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, बीके ब्रह्मा, संयुक्त निदेशक उद्यान, उपनिदेशक उद्यान, जिला उद्यान पदाधिकारी, रांची, सहायक निदेशक उद्यान, अपर सचिव, एचबी, उपनिदेशक, उद्यान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उपायुक्त ने बैठक के दौरान बताया कि जिले में उद्यानिकी फसल जैसे आम, अमरूद, नींबू जैसे फलदार पौधे मनरेगा योजना के तहत लगाए जा रहे हैं। खूंटी में कटहल और बरहड़ जैसे फलों की संभावनाएं हैं। इसमें फ़ूड प्रोसेसिंग इकाई की स्थापना आवश्यक है। उपायुक्त ने जिले में किसानों के लिए वैकल्पिक उपज के लिए कार्य योजना बनाने की बात कही। इस दौरान उपस्थित दल ने बताया कि हल्दी, बांस, कटहल तथा काजू की उपज एवं प्रसंस्करण की व्यवस्था होने से आर्थिक समृद्धि बढ़ेगी एवं रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। जिले में उद्यान उपज के मूल्य संवर्धन के लिए क्रेता विक्रेता मेला, कृषक मेला और प्रशिक्षण की आवश्यकता है। उपायुक्त ने उद्यान विकास को लेकर हर सम्भव प्रशासनिक सहयोग उपलब्ध कराने की बात कही।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर