चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने ईवीएम व वीवीपैट मशीन का हो रहा प्रचार-प्रसार

धमतरी, 12 जनवरी (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन 2024 को लेकर जिले में तैयारी चल रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता गांधी ने जिले में ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन के प्रचार-प्रसार के लिए 12 जनवरी को ईवीएम डेमोन्सट्रेशन वैन को कलेक्टोरेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत रवि कुमार साहू, अपर कलेक्टर जीआर मरकाम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषिकेश तिवारी, एसडीएम धमतरी डा विभोर अग्रवाल के अलावा अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 को दृष्टिगत रखते हुए ईव्हीएम डेमोन्सट्रेशन वैन तैयार किया गया है। वैन के माध्यम से मतदाताओं को ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन की जानकारी जिले के सभी ग्राम पंचायतों, मतदान केन्द्र, हाट-बाजार, विद्यालय एवं महाविद्यालय में दी जाएगी। जिले के सभी तीनों विधानसभा क्षेत्र धमतरी, सिहावा और कुरूद के लिए ईवीएम डेमोन्सट्रेशन वैन के लिए अलग-अलग प्रभारियों को दायित्व सौंपा गया है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता गांधी के मार्गदर्शन में लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत-प्रतिशत मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित कराने मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। मतदाताओं को ईव्हीएम एवं वीवीपैट मशीन तथा मतदान केंद्र में मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए कलेक्टोरेट परिसर में इव्हीएम प्रदर्शन केंद्र की स्थापना की गई है। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन प्रदर्शन केंद्र में मतदाताओं को वोटिंग मशीन का बटन दबाकर वोट डालने का प्रयोग कराया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर