जोधपुर में खुलेगा पहला स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर

जोधपुर, 13 जनवरी (हि.स.)। निर्मल गहलोत चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वावधान में 24 जनवरी को गीता भवन के सामने तीसरी चौपासनी रोड पर गुरुदेव श्रीश्री रविशंकर महाराज की प्रेरणा से भारत के पहले ऐसे स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर का लोकार्पण किया जाएगा, जहां रक्तदाताओं एवं रक्तदान शिविर आयोजकों को तमाम जरूरी सुविधाएं नि:शुल्क मुहैया करवाई जाएगी। अपनी तरह के पहले इस स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर का उद्घाटन समारोह गांधी मैदान में 24 जनवरी को शाम चार बजे आयोजित होगा। श्रीश्री रविशंकर ब्लड डोनेशन सेंटर के रूप में जोधपुर शहर में स्थापित व अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण यह रक्तशाला सामाजिक हित में एक उत्कृष्ट नवाचार की मिसाल कायम करने जा रही है जो कि देश भर के समाज सेवकों के लिए प्रेरणास्रोत का काम करेगी।

फाउंडेशन के संस्थापक व निदेशक निर्मल गहलोत ने बताया कि रक्तशाला भवन का उद्घाटन आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक गुरुदेव श्रीश्री रविशंकर महाराज के सान्निध्य तथा स्वामी रामप्रसाद महाराज की उपस्थिति में किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बतौर मुख्य अतिथि तथा बतौर कार्यक्रम अध्यक्ष केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत मौजूद रहेंगे। समारोह में विशिष्ट अतिथि रूप में केबिनेट मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, जोगाराम पटेल, अविनाश गहलोत, पाली सांसद पीपी चौधरी, राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत, राज्य मंत्री केके विश्नोई, महापौर वनिता सेठ व कुंती परिहार, सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी और जोधपुर शहर विधायक अतुल भंसाली की उपस्थिति रहेगी। इनके अलावा विख्यात गायक अमेय डबली एवं टीम की संगीतमय प्रस्तुतियां भी रहेगी। समारोह के दौरान नियमित रक्तदान कराने वाली प्रमुख 13 संस्थाओं सहित पचास बार से अधिक डोनेशन करने वाले 13 रक्तदाताओं का विशेष अभिनंदन एवं सम्मान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एक स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर के रूप में स्थापित श्रीश्री रविशंकर ब्लड डोनेशन सेंटर का प्रमुख उद्देश्य रक्तदाताओं एवं रक्तदान शिविर आयोजकों को रक्तदान के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं एक ही बिल्डिंग में बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करवाना है ताकि अधिक से अधिक लोग रक्तदान शिविर कराने के लिए प्रेरित हो सकें। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त यह तीन मंजिला स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर जोधपुर के तीन बड़े अस्पतालों एम्स, एमडीएमएच एवं एमजीएच से बेहद सुविधाजनक दूरी पर स्थित है। पूर्णतया वातानुकूलित इस केंद्र पर रक्तदान शिविर का आयोजन करवाने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं के लिए लिफ्ट, एसी हॉल, पलंग, कुर्सियां, टेबल, रजिस्ट्रेशन डेस्क, जलपान गृह, रक्तदाताओं का सम्मान करने हेतु छोटा ऑडिटोरियम इत्यादि तमाम सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी। इन सबके अतिरिक्त फोटो, वीडियो तथा रक्तदान शिविर आयोजकों के सोशल मीडिया पर शिविर को लाइव करने की भी सुविधा इस सेंटर पर उपलब्ध होगी। इसके साथ ही रक्तशाला के कम्प्यूटर पर रक्तदाताओं का सूचित पूर्ण रिकॉर्ड भी रखा जाएगा तथा कैंप में उनका मोबाइल नम्बर ही उनका रजिस्ट्रेशन नम्बर होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर