सजावट व साफ-सफाई में श्रेष्ठ मंदिर होंगे पुरस्कृत-जोराराम कुमावत

Best temples in decoration and cleanliness will be rewarded

जयपुर, 14 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को हो रहे भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर राजस्थान के देवस्थान विभाग ने प्रदेश के मंदिरों में आयोजन को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके लिए प्रदेश के समस्त मंदिरों में साफ-सफाई के लिए स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान का आगाज रविवार को जयपुर के सिरह डयोढी बाजार स्थित श्रीरामचंद्र मंदिर से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी व देवस्थान विभाग के केबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत ने झाड़ू लगाकर किया।

प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि रामलला के देशव्यापी आयोजन को सफल बनाने में राजस्थान का देवस्थान विभाग भी व्यापक स्तर पर तैयारियां कर रहा है। इसके लिए मंदिरों के बाहर एलईडी लगाकर श्रद्धालुओं को आयोजन का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इस कार्य में भारतीय जनता पार्टी के हर पदाधिकारी, कार्यकर्ता व आमजन की भी भागीदारी रहेगी। देवस्थान विभाग के अलावा अन्य मंदिरों में भी स्थानीय स्तर पर भव्य आयोजन होंगे।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि देवस्थान विभाग के मंदिरों में देवस्थान विभाग की ओर से राज्यभर के समस्त राजकीय मंदिरों में विशेष सजावट सहित अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इस दिन अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम का सभी मंदिरों में लाइव प्रसारण होगा। इसके अलावा मंदिरों में खासकर गाय के गोबर से बने दीपकों से रोशनी की जाएगी। वहीं मंदिरों में सत्संग, सुंदरकांड या हनुमान चालीसा के पाठ होंगे। साथ ही महाआरती व देवी-देवताओं के मूर्तियों का श्रृंगार किया जाएगा। आरती के पश्चात प्रसाद का वितरण होगा।

कैबिनेट मंत्री जोराराम कुमावत ने बताया कि अयोध्या के महोत्सव को लेकर मंदिरों के बाहर होर्डिंग्स लगाए जाएंगे। इन सब कार्यों के लिए देवस्थान विभाग की ओर से बजट आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर्स को इस संबंध में राजकीय व अराजकीय मंदिरों में उक्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

निजी मंदिरों में निकायों और पंचायतों को व्यवस्था करने के निर्देश

शहरों में पंचायत स्तर पर स्थानीय निकाय और पंचायती राज संस्थाओं को निजी मंदिरों में ये व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं, जबकि जिला मुख्यालय पर बने राजकीय मंदिरों में देवस्थान विभाग और बड़े निजी मंदिरों में उपखंड अधिकारी या कलेक्टर स्तर पर व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए हैं।

श्रेष्ठ सजावट के मंदिर होंगे पुरस्कृत

जोराराम कुमावत ने बताया कि प्रदेश में मंदिर की श्रेष्ठ सजावट करने वाली मंदिर समितियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए देवस्थान विभाग की वेबसाइट पर 21 जनवरी को संबंधित मंदिर के फोटो अपलोड करने होंगे। इनमें से सजावट में श्रेष्ठ चयनित 100 मंदिरों को पुरस्कृत किया जाएगा।इस मौके पर हवामहल विधानसभा क्षेत्र के विधायक बालमुकुंद आचार्य भी मौजूद रहे।

इससे पहले पंडित लक्ष्मण शर्मा के सानिध्य में मंदिर प्रांगण में स्वस्ति वाचन व एक वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ है पूजन किराया भी सबसे गहरी ले लेते हैं इस दौरान कैबिनेट मंत्री कुमावत व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने आरती कर भोग लगाया l

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर