छतरपुर: बाल रूप में भगवान राम और हनुमान के अलावा राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा

छतरपुर: बाल रूप में भगवान राम और हनुमान के अलावा राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा, होगा धार्मिक अनुष्ठान

छतरपुर, 14 जनवरी (हि.स.)। श्री श्री 1008 मंशापूर्ण हनुमान मंदिर श्रीनिवास शुक्ल पार्क के बगल में राजनगर रोड़ छतरपुर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा,यज्ञ और शोभायात्रा सहित विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन होगा। मंदिर प्रबंधन से जुडे सुरेन्द्र प्रजापति, राजकिशोर भटनागर ने रविवार को बताया कि तीन मंजिल के मंदिर में तल-घर में बाल रूप में हनुमान जी सतह की मंजिल के मंदिर में राम दरबार और उपर की मंजिल में निर्मित मंदिर में बाल रूप में भागवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसके पूर्व 20 जनवरी से धार्मिक अनुष्ठान प्रारंभ हो जाएंगे। कलश यात्रा और शोभायात्रा,भजन संध्या,सुंदरकाण्ड, हनुमान चालीसा पाठ और यज्ञ अनुष्ठान विधि विधान से ब्राहम्णों और श्रृद्धालुओं द्वारा किए जाएंगे। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना रहेगी। धार्मिक अनुष्ठान के दौरान मंदिर परिसर के आसपास सिंघाडी नदी,श्रीनिवास शुक्ल पार्क,राजनगर रोड़ पर स्वच्छता व्यवस्था, समुचित प्रकाश व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के धार्मिक अनुष्ठान में घ्वनी विस्तारक यंत्र की उपयोगिता तथा कलश यात्रा और शोभायात्रा में साउण्ड सर्विस (डीजे) का उपयोग करने हेतु एसडीएम छतरपुर, मुख्य नगर पालिका अधिकारी छतरपुर और थाना प्रभारी थाना सिटी कोतवाली छतरपुर से पत्राचार कर व्यवस्थाएं दुरूस्थ करने की मांग की गई है।

श्री श्री 1008 मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में भव्य और दिव्य प्राण प्रतिष्ठा धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम को लेकर आमजन में खासा उत्साह है। मंदिर प्रबंधन से जुडे सुरेन्द्र प्रजापति ने बताया कि इस मंदिर का निर्माण विगत 30 वर्षो से चल रहा है। स्वर्गीय कमोदराम वर्मा के द्वारा इसकी नींब रखी गई थी। इसके बाद कमोदराम के बेटे सुरेन्द्र ने अपूर्ण मंदिर का निर्माण धीरे धीरे पूर्ण करा लिया है और ऐसा संयोग बना है कि अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के साथ साथ 1008 मंशापूर्ण हनुमान मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सम्पन्न हो रहा है। इसके अलावा लडडू गोपाल मंदिर पुलिस लाईन रोड पर तैयार मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर/मुकेश

   

सम्बंधित खबर