कटिहार के 260 माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ''शिक्षा संवाद'' कार्यक्रम

कटिहार,15 जनवरी (हि.स.)। जिले के विद्यालयों में 16 जनवरी से शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं व पढ़ाई पूरी करने वाले युवक व युवतियों एवं अभिभावकों को सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी, तथा अभिभावकों से शिक्षा के संबंध में प्राप्त किया जाएगा।

सोमवार को विकास भवन सभागार में जिला पदाधिकारी रवि प्रकाश के अध्यक्षता में माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 16 जनवरी से आयोजित होने वाली शिक्षा संवाद कार्यक्रम का सफल आयोजन कराने एवं अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं व अभिभावकों के सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान कराने को लेकर समीक्षात्मक बैठक आयोजित किया गया।

''शिक्षा संवाद'' कार्यक्रम को लेकर जिला पदाधिकारी रवि प्रकाश द्वारा सभी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों से संबंधित विभाग से विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं व पढ़ाई पूरी करने वाले युवक एवं युवतियां के लिए सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त किया गया। वहीं सभी संबंधित पदाधिकारियों को जिला पदाधिकारी द्वारा शिक्षा विभाग से प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार छात्र-छात्राओं के हित में संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाएँ के संबंध में शिक्षा संवाद कार्यक्रम में विस्तृत जानकारी उनके अभिभावकों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

रवि प्रकाश ने कहा कि लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को समुचित जानकारी नहीं रहने की स्थिति में आए दिन उन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने में उन्हें असुविधा होती है तथा कभी-कभी उन्हें उन योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाने की भी संभावना बनी रहती है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि शिक्षा विभाग की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को समुचित जानकारी प्रदान की जाये। वैसे छात्र-छात्राओं जो पढ़ाई पूरा कर लिया है वैसे युवक व युवतियां को भी सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान हेतु जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को निदेशित किया गया। जिला में कुल 260 माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों संचालित है।

उल्लेखनीय है कि इस आयोजित शिक्षा संवाद में शिक्षा विभाग से छात्र-छात्राओं के लिए संचालित कल्याणकारी योजना जैसे मुख्यमंत्री साइकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक व बालिका प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री बालिका मेधावृत्ति योजना, मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, प्रधानमंत्री पोषण योजना सही विद्यालय संरचना निर्माण, बिहार में अधिक संख्या में चयनित नव नियुक्त शिक्षकों से स्कूलों के पठन-पाठन व्यवस्था में सुधार इत्यादि के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा शिक्षा संवाद कार्यक्रम में श्रम संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उद्योग विभाग के अतिरिक्त विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद/चंदा

   

सम्बंधित खबर