रतलाम: जिले में शुरू हुआ राजस्व का महाअभियान

रतलाम, 15 जनवरी (हि.स.)। जिले में आज सोमवार से राजस्व महा अभियान प्रारंभ कर दिया गया है । इस दौरान राजस्व विभाग के पटवारी पूर्व निर्धारित समय सारणी के अनुसार ग्रामों में खसरा बी-1 का वाचन करेंगे । यह कार्रवाई 7 दिवस में पूर्ण कर ली जाएगी ।अभियान 29 फरवरी तक संचालित किया जाएगा।

कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने बताया कि राजस्व महा अभियान में राजस्व संबंधी प्रकरण आरसीएमएस में दर्ज कराए जाएंगे । नागरिकों की सुविधा के लिए लोक सेवा केंद्र के अलावा अब एमपी ऑनलाइन तथा सीएससी किओस्क के माध्यम से भी आरसीएमएस पर प्रकरण दर्ज कराई जा सकेंगे । महा अभियान में 31 दिसंबर 2023 की स्थिति में समय सीमा पार कर चुके लंबित प्रकरणों को चिन्हित किया जाकर न्यायालय में नियमित सुनवाई द्वारा नामांतरण बंटवारा अभिलेख दुरुस्ती के प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

राजस्व महा अभियान का उद्देश्य राजस्व न्यायालय में लंबित प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण, नए राजस्व प्रकरणों को आरसीएमएस पर दर्ज करना, नक्शे पर तरमीम, पीएम किसान का सैचुरेशन , आधार से ई केवाईसी तथा खसरे की आधार से लिंकिंग आदि आमजन से संबंधित राजस्व समस्याओं का निराकरण किया जावेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद जोशी

   

सम्बंधित खबर