इंदौरः हर घर में दीपावली-सा उल्लास, बाजारों में रामोत्सव की शुरुआत

- छप्पन दुकान पर बनी राम मंदिर की प्रतिकृति, शहर हुआ राममय

इंदौर, 15 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को हो रहे रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए इंदौर में भी जोरदार तैयारी हो रही है। सड़क, चौक-चौबारे और मंदिरों से लेकर धामों तक हर जगह उल्लास नजर आता है। मंदिरों की विशेष सफाई की जा रही है। मकर संक्रांति के महापर्व के साथ सोमवार से बाजारों में रामोत्सव की शुरुआत हो गई। शहर से बड़ी संख्या में लोग अयोध्या जाने को आतुर हैं, जिसे जो साधन मिल रहा हैं, उससे जाने को तैयार है।

प्रदेश के सबसे बड़े थोक किराना बाजार कहे जाने वाले सियागंज में सोमवार को महाभोज के साथ उत्सव की शुरुआत हुई। महारानी रोड, राजवाड़ा और क्लाथ मार्केट भगवा रंग से सजा। आने वाले सात दिनों तक बाजारों में रामोत्सव की धूम दीपावाली की तरह बनी रहेगी। वहीं, छप्पन दुकान पर भी राम मंदिर की प्रतिकृति लगाई गई है।

दि सियागंज होलसेल किराना मर्चेंट एसोसिएशन ने सोमवार को व्यापार बंद रखा। महावीर चौक पर कालीन बिछाकर महाभोज का आयोजन किया गया। निर्धन व समाज के अलग-अलग वर्गों से आने वाले करीब 10 हजार लोगों को भोजन करवाया गया। महाभोज के दौरान एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल, महामंत्री प्रतिपाल टोंग्या और किशोर वरलानी व अन्य मौजूद थे।

एसोसिएशन ने सोमवार शाम पटेल ब्रिज और बाजार को जोड़ने वाले रास्ते पर मंच बनाकर राम दरबार और अयोध्या में निर्मित श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति स्थापित की। अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल के अनुसार मंच पर प्रतिदिन दोपहर से शाम तक रामायण पाठ होगा और शाम को आरती के बाद प्रसाद वितरण होगा। 22 जनवरी को समापन राम शोभायात्रा के साथ किया जाएगा।

राजवाड़ा क्षेत्र में जबरेश्वर मंदिर रोड, गोपाल मंदिर क्षेत्र, यशोदा माता मंदिर क्षेत्र के बाजारों को व्यापारियों ने केसरिया तोरण द्वारों से सजा दिया है। क्षेत्र की तमाम दुकानों पर आने वाले ग्राहकों का स्वागत सप्ताहभर तिलक लगाकर और इत्र-गुलाब जल छिड़कर किया जाएगा। इंदौर रिटेल रेडीमेड गारमेंट व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष अक्षय जैन के अनुसार व्यापारियों ने ऐलान किया है कि जो खरीदार जयश्री राम का उद्घोष करेंगे, उन्हें बिल में छूट दी जाएगी। 22 जनवरी को व्यापारी समुदाय के सात ऐसे लोगों को सम्मान आयोजित होगा, जिन्होंने कारसेवा में भाग लिया था।

महाराजा तुकोजीराव क्लाथ मार्केट में भी संक्रांति के अवकाश के बावजूद रामोत्सव के लिए सजावट का दौर जारी रहा। बाजार को भगवा ध्वजों से सजाने के साथ रोशनी भी की गई है। महारानी रोड व्यापारी एसोसिएशन ने पूरे बाजार की सड़कों को रंगबिरंगी पताकाओं से सजाया है।

सरकार ने राम जन्मभूमि में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को दीवाली की तरह मनाने का आह्वान किया है। इस बीच थोक पटाखा व्यापारी दीवाली की तरह पटाखा दुकान लगाने की अनुमति लेने कलेक्टर आशीष सिंह के पास भी पहुंचे। व्यापारियों ने रानीपुरा की दुकानों में आतिशबाजी के सैंपल रखने की अनुमति प्रशासन ने मांगी। व्यापारियों ने कलेक्टर से कहा कि आठ दिन दुकान से सैंपल पसंद करवाकर ग्राहकों को गोदाम से डिलीवरी देने की अनुमति दी जाए। हालांकि प्रशासन ने फिलहाल व्यापारियों को अनुमति देने से इन्कार करते हुए विचार करने की बात कही है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर