हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टीबी के लक्षणों की दी गई जानकारी

बेतिया,16 जनवरी (हि.स)। जिले में नरकटियागंज प्रखंड स्थित ग्राम बनवरिया एवं अजुआ में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य विभाग एवं केएचपीटी संस्था के सहयोग से लोगों को टीबी के लक्षण एवं उससे बचाव की जानकारी मंगलवार को दी गई।

सीएचओ सोनम सिंह ने बताया कि अगर किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से अधिक खांसी रहे, बलगम के साथ खून आये, शाम को लगातार बुखार आये, वजन कम होने लगे, भूख कम लगे तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर डाक्टर से परामर्श लेकर टीबी की जांच करवानी चाहिए। सभी सरकारी अस्पताल में टीबी की जांच एवं इलाज फ्री में होता है। टीबी मरीजों को सरकार द्वारा 500 रुपये की राशि पोषण हेतु दी जाती है।

केएचपीटी की जिला प्रतिनिधि मेनका सिंह ने बताया कि सामुदायिक जागरूकता से ही टीबी बीमारी को समाज से मुक्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि टीबी हारेगा, देश जीतेगा के शोलगन के द्वारा ग्रामवासियों को जागरूक किया जा रहा है। प्रखंड समन्वयक अन्नू कुमारी ने बताया कि नियमित दवाओं के साथ संतुलित पोषण लेने से टीबी रोगियों को टीबी से मुक्ति मिल जाती है। इसके लिए टीबी रोगी को समय पर पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है।

सीएस डॉ श्रीकांत दुबे ने बताया कि लक्षण होने पर बलगम की जांच कराएं। एक्स-रे कराएं। चिकित्सक द्वारा पुष्टि करने पर सावधानी बरतें। घरों में साफ-सफाई रखें। बीमार व्यक्ति मुंह पर रुमाल लगाकर चलें। जिले के टीबी अस्पताल, प्रखंड स्वस्थ्य केन्द्रों पर टीबी की निःशुल्क जांच व मरीजों का इलाज होता है।

हिन्दुस्थान समाचार/अमानुल हक /गोविन्द

   

सम्बंधित खबर