जिले के 94 माध्यमिक एवं उच्च विद्यालयों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित

कटिहार, 16 जनवरी (हि.स.)। मारवाड़ी पाठशाला, डहेरिया एवं महेश्वरी एकेडमी, कटिहार में शिक्षा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पदाधिकारी रवि प्रकाश ने की। इसके अलावा जिला पदाधिकारी के दिशा-निर्देश में जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के अध्यक्षता में शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आज कटिहार जिला के विभिन्न प्रखंड अंतर्गत कुल-94 संचालित विभिन्न माध्यमिक विद्यालयों एवं उच्च विद्यालयों में सरकार द्वारा क्रियान्वित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं/कार्यक्रमों के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावक सहित आमजनों को जागरुक करते हुए उनसे सुझाव प्राप्त किया गया।

उक्त शिक्षा संवाद कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों से संचालित कल्याणकारी योजनाएं, मुख्यमंत्री बालिका साईकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक साइकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, माध्यमिक स्तर, उच्च माध्यमिक स्तर व स्नातक स्तर के छात्र -छात्राओं के लिए विभिन्न संचालित योजना, विहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन/छात्रवृत्ति योजना, प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना एवं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजनाए के साथ-साथ अन्य विभागों की महत्वपूर्ण योजनाएं यथा श्रम संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उद्योग विभाग, समाज कल्याण विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग आदि योजनाओं की भी चर्चा की गई और छात्र छात्राओं के साथ उपस्थित उनके अभिभावकों को सभी योजनाओं की जानकारी के साथ शिक्षा विभागों के कार्यकलापों, पठन-पाठन व्यवस्था सहित विद्यालयों के जीर्णोद्धार हेतु सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध अवगत कराया गया।

मारवाड़ी पाठशाला व महेश्वरी एकाडेमी में विद्यालयों में आयोजित शिक्षा संवाद कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा अपने संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के कार्यकलापों व छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन सुधार हेतु विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं तथा बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाई न हो इसके लिए सभी पंचायत स्तर पर भी विभिन्न प्रकार के स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। पहले के समय लोगों को स्कूल में पढ़ाई करने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता था लेकिन अभी सभी पंचायत में 10 या 10 से भी अधिक विभिन्न क्लासों का स्कूल संचालित है स्कूल में सभी प्रकार के मूलभूत सुविधा जैसे शौचालय, शुद्ध पीने का पानी इत्यादि व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है साथ ही छात्र -छात्राओं के वर्ग संचालन हेतु पर्याप्त संख्या में स्कूल भवनो का निर्माण कार्य के साथ स्कूल भवन का जीर्णोद्धार, पर्याप्त संख्या में बच्चों को बैठने के लिए बैंच डेस्क की उपलब्ध कराया गया है।

छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए भी सरकार प्रयासरत जिसके लिए बीपीएससी के माध्यम से हाल ही में शिक्षकों की नियुक्ति करते हुए सभी शिक्षकों को स्कूलों में पदस्थापित किया गया है, टीईआर-2 में भी 2800 से अधिक शिक्षकों की भी नियुक्ति हुई है। उन्हें भी यथाशीघ्र ही स्कूलों में पदस्थापित कर दिया जाएगा। इसके साथ ही बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए सभी शिक्षकों को सरकार द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं सभी वर्गो में पढ़ाई में कमजोर छात्र-छात्राओं को चिन्हित कर दक्ष मिशन के तहत अतिरिक्त क्लास देकर उन्हें भी दक्ष बनाया जा रहा है। इसके साथ ही बच्चों को पठन-पाठन में कोई कठिनाई न हो इसके लिए सभी बहुत सारी योजनाए चलाई जा रही है तथा सरकार द्वारा विभिन्न तरीके के योजनाएं बच्चों के प्रोत्साहन देने के लिए चलाया गया है। वहीं स्कूलो में छात्र -छात्राओं व शिक्षक की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु नियमित रूप से स्कूलों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है, जिससे स्कूल के शिक्षकों के साथ छात्र -छात्राओं की भी उपस्थित बढ़ा है।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद/चंदा

   

सम्बंधित खबर