जयपुर एजुकेशन समिट 20 जनवरी से, एक्सपर्ट्स करेंगे स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन

जयपुर, 16 जनवरी (हि.स.)। जयपुर एजुकेशन समिट (जेईएस 2024) का 5वां संस्करण 20 से 24 जनवरी को होगा। क्रेडेंट टीवी यूट्यूब चैनल की ओर से इस इवेंट का आयोजन मानसरोवर स्थित एस.एस.जैन सुबोध लॉ कॉलेज में सुबह 9 बजे से शाम सात बजे तक होगा। 5 दिवसीय सेमिनार में हर दिन 20 से अधिक सेशंस रखे जाएंगे जिसमें स्कूल कॉलेज के हजारों स्टूडेंट्स शामिल होंगे। यह सेमिनार ऑफलाइन और ऑनलाइन रखा गया है जिसका रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर नि:शुल्क है। समिट में एजुकेशन, लाइफ कोचिंग, सोशल वर्किंग, पर्यावरण संरक्षण, कृषि, मोटिवेशनल, साइबर सिक्योरिटी, कुकिंग, टैलेंट हंट जैसे सेशंस हैं।

शिक्षा के इस महाकुंभ की शुरुआत 20 जनवरी शनिवार को सुबह नौ बजे से होगी जिसमें जयपुर एजुकेशन समिट के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील नारनौलिया, पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल, एस.एस.जैन सुबोध लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो (डॉ.) गौरव कटारिया और डॉ.महेंद्र मधुप मंच को संबोधित करेंगे।

इस तरह से रहेंगे इवेंट

20 जनवरी को सेमिनार की शुरुआत 'योग का महत्व' विषय से होगा जिसमें योगा ट्रेनर अरविंद सिंह और ऐश्वर्या भट्ट योग की महत्ता को बताएंगे। अगले सेशन में पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल पिपलांत्री की यात्रा को बताएंगे। स्पीकर मृदुला मोहन नायर 'क्लीनिंग ब्लॉक्स टू अचीव गोल्स' विषय पर अपने विचार रखेंगी। 'टीनेज: डिफिकल्ट फॉर दी चाइल्ड और पेरेंट' विषय पर दुबई से पधारी डॉ.उषा किरण और 'बिकम विनर ऑफ योर लाइफ' विषय पर लाइफ कोच ज्योति कुंडू अपने अनुभव साझा करेंगी। पैनल डिस्कशन में 'एआई: वरदान या अभिशाप' विषय पर बात होगी। इसी दिन 'कार्टून और व्यंग्य' विषय पर भी वर्कशॉप होगी। 21 जनवरी को बच्चों को मेंटली स्ट्रांग बनाने के लिए विशेष तौर पर 'सॉरी पापा' सेशन रखा गया है। इसमें डॉ.शिव गौतम, रमाकांत शर्मा और सुनील नारनौलिया मुख्य वक्ता के तौर पर मौजूद रहेंगे। 'मोरल वैल्यूज ऑफ नेक्स्टजन' सेशन में भविष्य को आकार देने और जीवन के मूल्यों पर चर्चा होगी। 'म्यूजिक कंनेक्ट्स अस' सेशन में जाने-पहचाने म्यूजिशियन भाग लेंगे। 22 जनवरी को सेशन की शुरुआत 'हमारे जीवन पर सोशल मीडिया का प्रभाव' से होगी जिसमें डॉ.निधि रायसिंघानी, अंकित शर्मा और प्रो विजय सिंह राठौड़ चर्चा में शामिल होंगे। इसके बाद 'इंवाल्विंग जस्टिस' में एक्सपर्ट्स विषय पर अपने विचार रखेंगे। आर्ट वर्कशॉप के बाद 'आइसिंग और केक' सेशन में शेफ रोहित गोठवाल टेस्टी केक बनाने की टिप्स देते दिखेंगे। 'शिक्षा जगत में बदलाव' पर एक पैनल डिस्कशन रखा गया है। 23 जनवरी को 'जीवन में शिक्षा की जरुरत' विषय पर आशीष कंधारी और साइबर सिक्योरिटी पर अरुणा सुदेश विचार रखेंगे। 'प्रकृति ही प्राण है' सेशन में पर्यावरणविद् नवल डागा और प्रसन्न पुरी गोस्वामी पर्यावरण के संरक्षण, प्रयास और परेशानियों पर बात करेंगे। 'युवा भ्रमित क्यों है' विषय पर डॉ.संजय बियानी, अर्चना मनकोटिया, करुणा यादव और चेरी गोयल की चर्चा के बाद 'भविष्य की तकनीक' पर डिस्कशन होगा। मानवाधिकारों के वर्तमान सन्दर्भ विषय पर प्रसिद्ध समाजसेवी निखिल डे, भंवर मेघवंशी और कविता श्रीवास्तव भी अपने अनुभव साझा करेंगे। 24 जनवरी को हेल्थ एंड हाइजीन, कृषि में करियर, एआई एवं टेक्नोलॉजी और साइकोलॉजिकल को लेकर सेशंस होंगे। पर्यावरण से संबंधित खास सेशन 'जल, जंगल और जीवन' में पर्यावरणविद् पद्मश्री हिम्मत राम भांभू और 'ड्राईलैंड एग्रोफोरेस्ट्री' के जनक पद्मश्री सुंडा राम वर्मा अपने अनुभवों एवं किस्सों से स्टूडेंट्स को प्रेरित करेंगे। सेमिनार के अंत में सराहनीय कार्य करने वाले 100 अध्यापकों एवं प्रधानाचार्यों को सम्मानित किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर