जीएनएम-एएनएम सहित कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जारी

जयपुर, 17 जनवरी (हि.स.)। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने नर्स (जीएनएम), महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) भर्ती और कृषि पर्यवेक्षक सीधी भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने बताया कि जीएनएम और एएनएम की परीक्षा तीन फरवरी को होगी। जबकि कृषि पर्यवेक्षक की परीक्षा चार फरवरी को होगी। एडमिट कार्ड जनवरी के आखिरी सप्ताह में जारी होंगे। तीनों भर्ती परीक्षाओं में दो लाख सैंतीस हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने पहली बार कैंडिडेट्स को प्रत्येक सवाल के जवाब का पांचवां विकल्प भी दिया है। अगर अभ्यर्थी चार में से कोई विकल्प नहीं भरता है तो उसे पांचवां विकल्प भरना होगा। ऐसा नहीं करने पर नेगेटिव मार्किंग होगी। इसके अलावा कर्मचारी चयन बोर्ड ने अभ्यर्थियों को पांचवें विकल्प के लिए दस मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया है। इसमें अभ्यर्थी सवालों के जवाब को अच्छे से जांच कर पांचवां विकल्प भर सकेंगे। अगर किसी अभ्यर्थी ने दस प्रतिशत से अधिक सवालों में पांचवां विकल्प नहीं भरा तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। एएनएम के लिए 18 हजार 816, जीएनएम के लिए 71 हजार 474 और कृषि पर्यवेक्षक के लिए 1 लाख 47 हजार 41 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर