प्राण-प्रतिष्ठा : रंग बिरंगी झालरों से सजने लगे बाजार, दुकानों पर लगे जय श्रीराम के झंडे

मंगलवार देर रात्रि मुरादाबाद के सराफा बाजार में लगाई गई चमकीली झालर।मंगलवार देर रात्रि मुरादाबाद के सराफा बाजार में लगाई गई चमकीली झालर।मंगलवार देर रात्रि मुरादाबाद के सराफा बाजार में लगाई गई चमकीली झालर।

मुरादाबाद, 17 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामभक्तों में काफी उत्साव है। इसे लेकर मुरादाबाद के बाजार अभी से सजने लगे हैं। दुकानों पर जय श्रीराम के लिखे भगवा झंडे भी रामभक्त लगवा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल युवा के प्रदेश उपाध्यक्ष विपिन गुप्ता ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या की तरह पीतलनगरी भी राममय हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होनी हैं, इसको लेकर मुरादाबाद के व्यापारियों में भी काफी उत्साह है।

उन्होंने बताया कि मुरादाबाद महानगर के मुख्य बाजार बर्तन बाजार, सराफा बाजार में व्यापारियों द्वारा सड़क पर चमकीली झालर,रंग बिरंगी लाइटें लगवाई जा रही हैं। प्रत्येक व्यापारी अपनी दुकान पर दोनों साइड 'जय श्रीराम' लिखे भगवा झंडे लगवा रहे हैं।

विपिन गुप्ता ने आगे बताया कि 22 जनवरी के दिन प्रत्येक दुकान के आगे रंगोली सजाई जाएगी। बाजार के प्रमुख चौराहों पर दिनभर लाउडस्पीकर द्वारा राम भजनों का गुणगान होगा। उसी दिन शाम को 6 बजे बाजारों में बने मंदिरों पर सामूहिक रूप से व्यापारी भगवान राम की आरती करेंगे और प्रसाद वितरण किया जाएगा।

जय श्री राम लिखे झंडे और पटकों की मांग में आयी तेजी

मुरादाबाद के बाजारों में जय श्री राम लिखे झंडे और पताकों की भारी डिमांड देखी जा रही है। ऑर्डर के बावजूद विक्रेता पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है।

इस अवसर से पहले मंदिरों,बाजारों,गली,मोहल्लों,कॉलोनियों और सोसायटी को भगवा झंडी और पटकों से पाटा जा रहा है। मुरादाबाद के अमरोहा गेट स्थित गुप्ता गोटा स्टोर के प्रियम गुप्ता ने बताया कि अभी तक जय श्री श्याम, राधे-राधे, जय श्री राधे, जय माता दी के झंडे और पटकों की अधिक डिमांड थी। मगर जब से 22 जनवरी को राम मंदिर उद्घाटन की घोषणा हुई है, तब से जय श्री राम लिखे झंडे और पटकों की मांग में तेजी आई है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर