मुख्य सचिव से मिले गरौठा विधायक जवाहर, झांसी में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई रोके जाने की मांग की

मुख्य सचिव के साथ भेंट करते गरौठा विधायकमुख्य सचिव के साथ भेंट करते गरौठा विधायकमुख्य सचिव के साथ भेंट करते गरौठा विधायकमुख्य सचिव के साथ भेंट करते गरौठा विधायक

डडियापुरा तालपुरा, पिछोर, झांसी खास में एनजीटी के निर्देश पर तोड़े जाने हैं मकान

झांसी,17 जनवरी(हि.स.)। गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत ने बुधवार को लखनऊ में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र से मुलाक़ात की। उन्होंने महानगर के मौजा डडियापुरा तालपुरा, पिछोर झांसी खास क्षेत्रों में निर्मित मकानों को एनजीटी द्वारा जारी ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को रुकवाए जाने की मांग की।

विधायक राजपूत ने ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों की परेशानियों का हवाला देते हुए राज्य के मुख्य सचिव से ध्वस्तीकरण को रोके जाने के साथ झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित अप्रैल 2022 महायोजना 2031 के ड्राफ्ट अनुमोदन को स्वीकृत किये जाने की मांग की है।

गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत ने मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा से मुलाक़ात कर उन्हें झांसी क्षेत्र के मौजा डडियापुरा, तालपुरा पिछोर, झाँसी खास के ग्रामीणों की ओर से बताई गईं परेशानियों की जानकारी दी। विधायक ने मुख्य सचिव को दिए पत्र में बताया कि 10 हजार परिवारों के लोग मौजा डडियापुरा, पिछोर, तालपुरा जनपद झांसी में विगत 1970 से अपना मकान बनाकर निवास कर रहें हैं। उक्त एरिया में पूर्ण आबादी बसी हुयी है। विगत दिनों झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा एनजीटी के आदेशों के क्रम में इन आबादी क्षेत्रों को नगर पार्क के लिये आरक्षित होने के कारण ध्वस्तीकरण का आदेश दिया है।

विधायक ने बताया कि वहां रह रहे लोगों ने उक्त भूमि की रजिस्ट्री करवाई थी। रजिस्ट्री के समय झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा आपत्ति नहीं उठायी गई। अब वहां बड़ी तादात में लोग 2-3 मंजिला मकान बनाकर रह रहे हैं, जिन्होंने अपनी जिन्दगी भर की सारी कमाई मकान निर्माण में लगा दी है।

क्षेत्र के लोगों की ओर से किए जा रहे अनुरोध का हवाला देते हुए विधायक राजपूत ने बताया कि यदि यहां ध्वस्तीकरण हुआ तो बड़ी संख्या में लोग बेघर हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि यदि झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा राज्य सरकार को प्रस्तावित अप्रैल 2022 महायोजना 2031 का ड्राफ्ट अनुमोदन कर स्वीकृत कर दिया जाये तो इन क्षेत्रों में मकानों के ध्वस्तीकरण से बचा जा सकेगा।

विधायक ने मांग की है कि इस मामले का शीघ्र संज्ञान लेते हुये मौजा डडियापुरा, पिछोर, तालपुरा जनपद झांसी में ध्वस्तीकरण रोके जाने एवं झाँसी विकास प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित अप्रैल 2022 महायोजना 2031 को ड्राफ्ट अनुमोदन को स्वीकृत किया जाए। विधायक जवाहर लाल राजपूत ने बताया कि विस्तृत चर्चा के बाद मुख्य सचिव ने इस पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

   

सम्बंधित खबर