उत्तरी हवाओं के दवाब से फिर बदला राजस्थान के कई जिलों का मौसम, सवेरे छाया रहा कोहरा

जयपुर, 19 जनवरी (हि.स.)। उत्तरी हवाओं का दवाब बढ़ने के कारण प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को फिर से मौसम सर्द हो गया। मौसम के करवट बदलने के कारण गुजरे चार-पांच दिन से राजधानी जयपुर में खिली धूप के बाद शुक्रवार सवेरे एक बार फिर से कोहरे ने दस्तक दी। कोहरा पूरे जयपुर जिले में छाया रहा। बगरू, जमवारामगढ़ सहित कई अन्य गांव व कस्बों में सवेरे घना कोहरा रहा।

बीती रात ओस गिरने और सुबह आंशिक कोहरा छाने के कारण सर्दी का अहसास हुआ। मौसम केन्द्र जयपुर ने अगले चौबीस घंटे में झुंझुनूं में शीत दिन का ऑरेंज अलर्ट, सीकर और चूरू में कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है। सीकर में गुरुवार सुबह कई स्थानों पर कोहरा छाया। लोगों ने अलाव से तपकर सर्दी से बचाव किया। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार राज्य में पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से पूर्वी, उत्तरी और पश्चिमी भागों में आगामी दो-तीन दिन घना से अति घना कोहरा दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं विजिबिलिटी 200 मीटर से भी कम दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के ताजा अपडेट में 19 जनवरी को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के लिए अति शीत दिन/अति घना कोहरा का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर और चूरू के लिए घना कोहरा छाने का अलर्ट जारी किया गया है। 20 जनवरी को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के लिए घना कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। 21 जनवरी को चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, सीकर, झुंझुनूं, धौलपुर, भरतपुर और अलवर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

जयपुर में सवेरे छह बजे मौसम बिल्कुल साफ था। इसके बाद धीरे-धीरे कोहरा छाने लगा। कोहरे के चलते आसमान में सूर्य देव नजर नहीं आए। सूर्यदेव के दर्शन भी करीब आठ बजे हुए। इसी प्रकार बगरू क्षेत्र और जमवारामगढ़ क्षेत्र में भी सवेरे घना कोहरा रहा। कोहरे का आलम ऐसा था कि कुछ ही मीटर की दूरी पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। जैतपुर खींची क्षेत्र में भी सवेरे घने कोहरे से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर