बोर्ड परीक्षाओं की पवित्रता सबसे अहम, पूरी जिम्मेदारी से करें काम- शर्मा

अजमेर, 27 फरवरी(हि.स)। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासन एवं संभागीय आयुक्त महेशचन्द्र शर्मा ने कहा कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं की पवित्रता बनाए रखना सबसे अहम है। परीक्षाओं में नकल रोकना एवं निष्पक्षता बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है। आगामी दिनों में 19 लाख 39 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी सैकण्डरी व सीनियर सैकण्डरी स्तर की परीक्षा देंगे। उड़न दस्ता संयोजक राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आंख, नाक एवं कान बन कर काम करें।

बोर्ड प्रशासक महेशचन्द्र शर्मा एवं सचिव मेघना चौधरी ने मंगलवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में राज्य के विभिन्न जिलों से आए उड़न दस्ता संयोजकों को सम्बोधित किया। प्रशासक शर्मा ने कहा कि किसी भी परीक्षा की विश्वसनीयता उसके पारदर्शितापूर्ण, निष्पक्ष और सटीक मूल्यांकन पर निर्भर करती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि उड़नदस्तों में विवादित और सिफारिश व्यक्तियों को कदापि शामिल न करे। उन्होंने कहा कि उड़नदस्ते जिले के अन्दरूनी और दूरदराज के हिस्सों में स्थित परीक्षा केन्द्रों का विशेष रूप से निरीक्षण करें। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों का सघन और सतत् निरीक्षण किया जाये। राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं की दशकों से राष्ट्रव्यापी विश्वसनीयता है। यह ख्याति बरकरार रहे।

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार भी बोर्ड परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए कटिबद्ध है। जयपुर में हुई राज्य उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक में शिक्षामंत्री ने भी स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान छुट्टियों एवं होली अवकाश को दृष्टिगत रखते हुए प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के संबंध में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। एकल और नोडल परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा की विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस वर्ष 6 हजार 144 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर 19 लाख 39 हजार 645 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें सैकण्डरी में 10 लाख 62 हजार 341, सीनियर सैकण्डरी में 8 लाख 66 हजार 270, प्रवेशिका में 7 हजार 63 और वरिष्ठ उपाध्याय में 3 हजार 671 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

बैठक को विशेषाधिकारी नीतू यादव एवं वित्तीय सलाहकार-रश्मि बिस्सा सहित अधिकारियों ने सम्बोधित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर