क्षमता से अधिक ट्रक में लाए गये 8 मवेशियों की मौत

गोलाघाट (असम), 21 जनवरी (हि.स.)। गोलाघाट जिलांतर्गत बोकाखात के बिहरा साप्ताहिक मवेशी बाजार में मवेशियों की मौत को लेकर आज सनसनी फैल गयी। ट्रकों में ढोए जा रहे ओवरलोड मवेशियों के कारण आठ मवेशियों की मौत हो गई। बोकाखात के बिहरा में रविवार को साप्ताहिक पशु बाजार चलता है। बाजार में हजारों की संख्या में गायें लाई जाती हैं। जानकारी के अनुसार शनिवार की दोपहर से व्यापारी मवेशियों को बाजार में लाने लगते हैं। इसी कड़ी में सदिया से दो ट्रकों (एएस-02डीसी-4814 एवं एएस-01एनसी-6615) में लाए गए मवेशियों के अत्यधिक परिवहन के कारण आठ मवेशियों की मौत हो गई।

स्थानीय लोगों का कहना है कि बिहरा के साप्ताहिक मवेशी बाजार में कोई बुनियादी पशु चिकित्सा उपाय नहीं है, चारा और पर्याप्त पानी का कोई प्रबंध नहीं है। बाजार प्रशासन के अनुसार जिन मवेशियों की मौत आज बाजार में लाते समय हुई है, संभवतः ट्रक में क्षमता से अधिक पशुओं को लादे जाने के कारण हुई है।

उल्लेखनीय है कि बिना कैटल परमिट के वाहनों से बिहरा साप्ताहिक पशु बाजार में मवेशियों की आपूर्ति की जाती है। किसी भी वाहन में कोई कैटल परमिट नहीं है। सवाल उठता है कि क्या इस तरह से गायों की आपूर्ति के बाद भी पुलिस या पशुपालन विभाग की कोई जिम्मेदारी नहीं है?

गौरतलब है कि बाजार के पीछे लोगों की नजरों के पीछे चार मरे मवेशियों के साथ एक वाहन खड़ा था। दूसरी ओर दूसरे वाहन में सवार चार मवेशियों का कोई अता-पता नहीं है। बोकाखात में ट्रक के अंदर मवेशियों की मौत कोई नई बात नहीं है। पिछले साल भी ओवरलोडिंग के कारण एक ट्रक में 48 मवेशियों की मौत हो गई थी। इस बीच बोकाखात में मवेशी चोरों का आतंक जारी है। ग्रामीणों के घरों से हर दिन मवेशी गायब हो रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर