केन्द्रीय विश्वविधालय के कुलपति फर्जी लोगों को दे रहे संरक्षण:जाप

- फर्जी नियुक्ति पर कारवाई नही हुआ तो चंपारण से राष्ट्रपति भवन तक करेगे पदयात्रा:आकाश सिंह

पूर्वी चंपारण,21 जनवरी(हि.स.)। महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति फर्जी लोगो को संरक्षण दे रहे है। विश्वविधालय में लगातार अवैध और फर्जी नियुक्ति किया जा रहा है।यह खुलासा रविवार को पत्रकारो को संबोधित करते जन अधिकार छात्र परिषद के तिरहुत प्रमंडल अध्यक्ष आकाश सिंह राठौर ने कहा।

उन्होंने बताया कि कुलपति को जब मैंने अवैध तरीके से नियुक्त कुछ प्रोफेसर और कर्मचारियों के बारे में बताया तो उन्होंने मुझे कहा कि आप मेरे ईमेल पर व्यक्तिगत रूप से सारी जानकारी और शिकायत भेजे कारवाई होगा। सारी जानकारी भेजने के बाद कारवाई बदले मुझ पर इस शिकायत से अलग रहने और हाथ खींचने का दबाव बनाया जाने लगा। क्योकी इस शिकायत में कुलपति के कुछ चहेते प्रोफेसर फंसते नजर आ रहे है।

छात्र नेता ने कहा कि केवीवी में एजुकेशन विभाग में आशीष श्रीवास्तव की प्रोफेसर पद पर 2019 में अवैध नियुक्ति हुई थी क्योंकि कैग ने अपनी रिपोर्ट में आशीष श्रीवास्तव के विश्व भारती में हुई नियुक्ति को फर्जी करार दिया था ,वहाँ असिस्टेंट प्रोफेसर पर उनकी नियुक्ति विज्ञापन संख्या- 2/2009 दिनांक-28/04/2009 में हुई थी,जिसमे गड़बड़ी सामने आयी है ,कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि आशीष श्रीवास्तव को स्नातकोत्तर में 50.71 फीसदी अंक थे जबकि यूजीसी नियमानुसार न्यूनतम 55 फीसदी अंक होना अनिवार्य है और एसोसिएट प्रोफेसर पर हुई नियुक्ति के लिए 8 वर्ष अनुभव चाहिए था जबकि इनकी नियुक्ति विज्ञापन संख्या- 9/2013 दिनांक- 12/2013 को हुई ,उस समय इनका अनुभव 4 वर्ष ही था। इस प्रकार कैग ने इनकी नियुक्ति और अनुभव को अवैध करार दिया और कैग द्वारा करार इसी अवैध अनुभव के बल पर उन्होंने यहाँ प्रोफेसर के पद पर अवैध तरीके से नियुक्ति हासिल की है,कहा कि इसकी पूरी जानकारी कुलपति को देने के बाद कुलपति ने कारवाई के बदले उल्टे पैसे लेकर आशीष श्रीवास्तव का प्रमोशन शैक्षणिक मामलों के निदेशक के रूप में कर दिया।

छात्र नेता आकाश ने कहा कि विवि में कई वित्तीय अनियमितता कुलपति द्वारा अपने चहेतों को लाभ पहुँचाने के लिए किया जा रहा है।विश्वविद्यालय में सेक्शन ऑफिसर दिनेश हुड्डा , वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष शिरीष मिश्रा सहित अन्य पर कई लोग भी गंभीर आरोप है।जिसका खुलासा भी जल्द किया जायेगा।छात्र नेता आकाश ने कहा कि कुलपति के एक एजेंट द्वारा मुझे धमकी दिया जा रहा है।अपने फर्जीवाड़ा छुपाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाये जा रहे है।लेकिन छात्र इन फर्जी और घृणित कुकृत्यो से बापू की घरती चंपारण को शर्मसार करने वाले लोगो के विरूद्ध चरणबद्ध आंदोलन करेगी।जरूरत पड़ने पर चंपारण से राष्ट्रपति भवन तक पदयात्रा का आयोजन किया जायेगा।करूंगा।मौके पर जाप छात्र परिषद के जिलाध्यक्ष पुन्नू सिंह,छात्र नेता आकाश अस्थाना, आकाश यादव ,अभिषेक सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।/चंदा

   

सम्बंधित खबर