राजस्थान में 25-26 जनवरी से सर्द हवा और गलन भरी सर्दी से राहत मिलने की संभावना

जयपुर, 22 जनवरी (हि.स.)। उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवा से राजस्थान में अभी भी कोल्ड-डे की स्थिति बनी हुई है। पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सोमवार को पारा पांच डिग्री सेल्सियस गिरकर माइनस तीन पर आ गया। राज्य में कहीं-कहीं हल्का कोहरा छाया रहा और कुछ जगह शीत दिन और शीतलहर चली। मौसम विभाग ने अगले छह दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर के कुछ इलाकों में आज सुबह हल्का कोहरा रहा।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 25-26 जनवरी से राजस्थान में सर्द हवा और गलन भरी सर्दी से राहत मिलने की संभावना है। क्योंकि उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे जेट स्ट्रीम विंड का आना रुक जाएगा। वहीं, इस सिस्टम के सक्रिय होने से 26 से 29 जनवरी के दौरान पहाड़ों राज्यों (जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड) में भारी बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए कई जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी करते हुए शीतलहर और घने कोहरे की संभावना जताई है। 23 जनवरी को 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी करते हुए अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में कोहरे की संभावना जताई गई है। 24 जनवरी को श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, करौली, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, 25 जनवरी को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में घने कोहरे की संभावना जताई है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 25 जनवरी से राजस्थान में दिन-रात का तापमान बढ़ने लगेगा। उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से यहां से आ रही सर्द हवा रुक जाएगी। इससे तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। हालांकि, 29 जनवरी बाद से वापस तापमान में तेजी से गिरावट होने लगेगी। 26 से 29 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में बर्फबारी होगी और उसके बाद मैदानी राज्यों में सर्द हवा चलनी फिर से शुरू हो जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

   

सम्बंधित खबर