अवैध खनन के खिलाफ अभियान: जनभागीदारी बढ़ी तो शिकायतों पर हो रही त्वरित कार्रवाई

जयपुर, 22 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देश पर अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 15 जनवरी से चलाये जा रहे राज्यव्यापी अभियान में 24 घंटे का सातों दिन नियंत्रण कक्ष स्थापित कर जनभागीदारी तय करने के सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगे हैं। खान सचिव आनन्दी ने बताया कि नियंत्रण कक्ष में प्राप्त शिकायतों को तत्काल प्रभाव से संबंधत अधिकारी के पास कार्रवाई के लिए भेजा जा रहा है। नाम जाहिर करने वाले शिकायतकर्ताओं द्वार फीडबैक भी लिया जा रहा है और कार्रवाई पर संतोष व्यक्त भी किया जा रहा है। वहीं विभाग के एसएमई स्तर के अधिकारियों द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में औचक निरीक्षण से कार्रवाई में और तेजी आई है। खासबात यह है कि जिला कलक्टरों द्वारा संबंधित अधिकारियों से फीड बैक लेने के साथ ही प्रभावी मॉनीटरिंग की जा रही है।

भरतपुर डीग के पहाड़ी क्षेत्र में छपरा का पहाड़ सुजाद का खोला द्वारा अवैध खनन की शिकायत संख्या 52 नियंत्रण कक्ष में सोमवार को सुबह प्राप्त होते ही संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। एमई भरतपुर रामनिवास मंगल अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और शिकायत सही पाये जाने पर संबंधित की लीज खंडित करने की कार्रवाई प्रस्तावित करने, पूर्व जुर्माना राशि 32 लाख की वसूली का नोटिस और पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है।

इसी तरह से शिकायत नंबर 10 नीम का थाना दलपतपुरा की प्राप्त होते ही एसएमई जयपुर प्रताप मीणा के निर्देशन में टीम के साथ मोैके पर पहुंच कर कार्रवाई की और 1600 टन आयरन ओर जब्त करने के साथ ही चार लाख 60 हजार का जुर्माना लगाया गया है। इसी तरह से अलवर एमई राजेन्द्र चौधरी के मांदला खुर्द में मौका मुआयना कर नोटिस दिया गया है। इसी तरह से खैरथल की शिकायत नंबर 23 पर कार्रवाई करते हुए एक जेसीबी जब्त करने के साथ ही 1 लाख 67 हजार 250 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

एमई बाड़मेर भगवान सिंह ने प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करते हुए रामसर तहसील के गागरिया में कार्रवाई करते हुए मेसेनरी स्टोन के अवैध खनन में लिप्त एक एक्सक्वेटर मशीन जब्त करने के साथ ही 23 लाख 88 हजार का जुर्माना और एफआईआर दर्ज करवाई है। जोधपुर में अधिकांश शिकायतें भेरुं जी की बड़ली जेडीए क्षेत्र में अवैध खनन की प्राप्त हुई है जिस पर विभागीय कार्यवाही के साथ ही ठोस कार्रवाई के लिए जेडीए जोधपुर से आग्रह किया गया है।

अभियान के तहत औचक कार्यवाही के दौरान एसएमई प्रताप मीणा ने बताया कि एमई झुन्झुनू धर्म सिंह मीणा ने आज अलसुबह चेजा पत्थर का अवैध परिवहन करते 8 डंपर और एक ट्रेक्टर टाली जब्त की। विभाग द्वारा चेजा पत्थर के सप्लायर को भी नोटिस जारी किया गया है। इसी तरह से उदयपुर एसएमई एनके बैरवा और एमई पिंकराव सिंह ने उदयपुर के बड़गॉव कैलाशपुरी, एकलिंगजी क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई करते हुए 4 जेसीबी मशीन जब्त करने के साथ ही 5 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

भीलवाड़ा एसएमई अरविन्द नन्दवाना ने चित्तौड खनि अभियंता जगदीश मेरावत के साथ गंगरार, बस्सी, भुपाल सागर, निम्बाहेड़ा आदि क्षेत्रों में औचक निरीक्षण करते हुए वाहन जब्ती व जुर्माना आदि की कार्यवाही की। भीलवाड़ा में एमई जिनेश हुमड लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। नियंत्रण कक्ष प्रभारी एसएमई एसपी शर्मा ने बताया कि शिकायत प्राप्त होते ही संबंधित अधिकारियों के पास कार्यवाही हेतु भेजी जा रही है। अभियान के तहत समूचे प्रदेश में कार्रवाई जारी है।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप

   

सम्बंधित खबर