एसएमवीडीयू में राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

जम्मू, 23 जनवरी (हि.स.)। श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, कटरा में एनईपी 2020 ओरिएंटेशन और सेंसिटाइजेशन कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। आठ दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन यूजीसी-मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र (एमएमटीटीसी)-एसएमवीयू द्वारा देश के विभिन्न कोने से संकाय सदस्यों के लिए किया जा रहा है। इसका उद्देश्य शिक्षकों और शिक्षण के बीच गुणवत्ता और उत्कृष्टता को बढ़ावा देकर सभी स्तरों पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है। भाग लेने वाले संकाय सदस्यों को देश में उच्च शिक्षा के लिए एक व्यापक परिप्रेक्ष्य और सर्वव्यापी ढांचे में प्रशिक्षण मिलेगा।

सुझाई गई प्रणाली भारतीय परंपराओं और मूल्य प्रणालियों के साथ-साथ 21वीं सदी की शिक्षा के अपेक्षित परिणामों, जैसे सतत विकास लक्ष्य, समग्र विकास आदि पर आधारित है। इससे पहले, उद्घाटन भाषण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो प्रगति कुमार, कुलपति, एसएमवीडीयू ने एनईपी-2020 की भूमिका पर चर्चा की जो शिक्षा के विभिन्न पहलुओं पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि और सिफारिशें प्रदान करती है जिसमें बहु-विषयक और समग्र शिक्षा, संस्थागत स्वायत्तता, राष्ट्रीय अनुसंधान की स्थापना के माध्यम से गुणवत्ता अनुसंधान को बढ़ावा देना शामिल है।

एमएमटीटीसी-एसएमवीडीयू के निदेशक प्रो. सुप्रण कुमार शर्मा ने उच्च शिक्षा परिवर्तनों पर भारतीय शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में भविष्य के संस्थान निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को साकार करने के लिए संकाय सदस्यों को संवेदनशील बनाने की आवश्यकता पर चर्चा की, जो अगली पीढ़ी को डिजिटल युग में समृद्ध होने और प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार करेगी। उन्होंने एनईपी 2020 द्वारा परिकल्पित उच्च शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को फिर से डिजाइन करने के पहलुओं के बारे में भी बात की।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर