विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में अग्रसर है भारत, बिहार में होगी नए युग की शुरुआत : कार्यपालक निदेशक

कार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रम

बेगूसराय, 26 जनवरी (जनवरी)। इंडियन ऑयल के बरौनी रिफाइनरी में गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कार्यपालक निदेशक और रिफाइनरी प्रमुख सत्य प्रकाश ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए अपने राष्ट्र और अपनी संप्रभुता का जश्न मनाने तथा सम्मान करने का दिन है।

स्वतंत्र होने और एक गणतंत्र होने के नाते जिम्मेदारियों को साझा करना और निभाना होता है। राष्ट्र के निर्माण की दिशा में काम करने के लिए सभी को समर्पण ईमानदारी और एकाग्रता के साथ काम करना होगा। हमारा देश टेक्नोलॉजी, शिक्षा, खेल, फाइनेंस सहित कई अन्य क्षेत्रों में भी तेजी से विकास कर रहा है। हमारा देश विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में प्रगतिशील है।

इंडियन ऑयल ने हमेशा से पहले इंडियन फिर ऑयल में विश्वास किया है। बरौनी रिफाइनरी हमेशा से राष्ट्र प्रथम, संरक्षण, नवप्रवर्तन, लगाव और विश्वास के अपने नीति पारक मूल्य के अनुरूप काम करते हुए पिछले 59 वर्षों से राष्ट्र को निर्बाध इंधन और ऊर्जा प्रदान कर रहा है। 2024 को इंडियन ऑयल ने हरित संकल्प पर अमल के संदेश के साथ आत्मसात किया है।

उन्होंने इंडियन ऑयल के मूल मंत्र पहले इंडियन और फिर ऑयल की विस्तार से चर्चा करते हुए इंडियन ऑयल तथा रिफाइनरी के हरित संकल्प पर अमल संदेश को आत्मसात करने का आह्वान किया। उन्होंने जिसमें कच्चे तेल, किफायती परिवहन की दिशा में स्थाई विकल्प, वित्तीय वर्ष के विगत नौ महीने की उपलब्धि, उत्पादन, चल रही परियोजना, सुरक्षा और कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व एवं कारपोरेट पर्यावरण दायित्व की विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में पेट्रोलियम और पेट्रोल केमिकल उत्पादों की बढ़ती मांग के अनुरूप बरौनी रिफाइनरी विस्तार परियोजना के साथ एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू कर रही है। हम परियोजना क्रियान्वयन के इस महत्वपूर्ण चरण में आगे बढ़ रहे हैं। परियोजना के पर्याप्त आर्थिक और सामाजिक समाजिक लाभों को अनलॉक करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बरौनी रिफाइनरी की बीआर-नाइन विस्तार परियोजना ने पॉलिप्रोपिलीन यूनिट (पेट्रोकेमिकल) में पर साइलो के सफल इंस्टॉलेशन के माध्यम से 16 जनवरी को एक मील का पत्थर हासिल किया है। पॉलिप्रोपिलीन यूनिट बरौनी रिफाइनरी ही नहीं, बिहार की पहली पेट्रोकेमिकल यूनिट है। इसके तहत पॉलिप्रोपिलीन के उत्पादन के लिए 220 केटीपीए क्षमता की इकाई स्थापित की जा रही है।

पीपी की उपलब्धता से बिहार राज्य में एक नए युग की शुरुआत होगी। पॉलिमर से संबंधित डाउनस्ट्रीम उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और इस क्षेत्र में उद्यमियों और विक्रेताओं के लिए एक नए अवसर खुलेंगे। बरौनी रिफाइनरी में बीते वर्ष एचबीसीपीएल क्रूड लाइन चालू किया गया। 2023 में ही हमने नई पीएचडीपीएल (एलपीजी पाइपलाइन) की भी शुरुआत कर दी है।

उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में दिसंबर तक बरौनी रिफाइनरी ने परिचालन से राजस्व में 29845 करोड रूपए की वृद्धि दर्ज की है। इस दौरान कुल लाभ 2652 करोड़ है। अप्रैल से दिसंबर तक 1602 डॉलर/बीबीएल का जीआरएम हासिल किया जो उत्तर पूर्व रिफाइनरियों को छोड़कर इंडियन ऑयल की रिफाइनरी में सबसे अधिक है।

इस अवसर पर सीआईएसफ सहित आठ प्लाटून परेड में शामिल हुए। राम मंदिर और इंडियन ऑयल के हरित संकल्प की भी झांकी निकाली गई। वहीं, सीआईएसएफ के डॉग स्क्वायड टीम ने आतंकी गतिविधि से संबंधित भारत की सुरक्षा प्रणाली का प्रदर्शन किया। डॉग स्क्वायड का यह प्रदर्शन रिफाइनरी में आयोजित समारोह का मुख्य आकर्षण रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/चंदा

   

सम्बंधित खबर