जूनागढ़ में आन-बान और शान से मनाया गया 75वां गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस समारोहजूनागढ में गणतंत्र दिवस समारोहगणतंत्र दिवस समारोह

- राज्यपाल देवव्रत ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में फहराया तिरंगा

- विभिन्न 25 प्लाटून के 870 जवानों ने परेड के जरिए दी तिरंगे को सलामी

गांधीनगर, 26 जनवरी (हि.स.)। एशियाई शेरों, संतों और वीरों की भूमि गिरनार पर्वत की गोद में बसे जूनागढ़ के पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के मैदान में 75वें गणतंत्र दिवस का राज्य स्तरीय समारोह आन-बान और शान के साथ मनाया गया। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने तिरंगा फहराकर सलामी दी। इस अवसर पर वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने पुष्प वर्षा करके तिरंगे को विशेष सम्मान दिया। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ परेड का निरीक्षण किया।

जूनागढ़ में विभिन्न 25 प्लाटून के जवानों ने अनुशासनबद्ध परेड के जरिए तिरंगे को सलामी दी। देशभक्ति से सराबोर इस माहौल में उपस्थित सभी लोग राष्ट्र भक्ति के रंग में रंग गए। शौर्य की भूमि जूनागढ़ में भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), मध्य प्रदेश पुलिस, चेतक कमांडो फोर्स-गांधीनगर, गुजरात मरीन कमांडो फोर्स, राज्य आरक्षित पुलिस बल (एसआरपी) समूह-8 गोंडल, एसआरपी समूह 21 बालानीवाव, गुजरात जेल विभाग, पोरबंदर जिला पुलिस, गिर सोमनाथ जिला पुलिस, अमरेली जिला पुलिस, भावनगर जिला पुलिस, राजकोट शहर महिला पुलिस, जूनागढ़ जिला पुलिस-महिला, राजकोट ग्रामीण जिला पुलिस-महिला, गुजरात वन विभाग की महिला प्लाटून, राजकोट शहर यातायात पुलिस, जूनागढ़ होमगार्ड, जूनागढ़ ग्राम रक्षक दल (जीआरडी), राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस), शिक्षा विभाग महिला प्लाटून, जूनागढ़ जिला राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), जिला स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी), एसआरपी ब्रास बैंड, गुजरात अश्व दल और गुजरात श्वान दल की प्लाटून ने परेड में हिस्सा लिया।

गांधीनगर के एएसपी और परेड कमांडर विवेक भेडा ने परेड की कमान संभाली। परेड में महिला शक्ति के भी दर्शन हुए। जूनागढ़ जिला पुलिस, राजकोट शहर पुलिस, राजकोट जिला ग्रामीण पुलिस, गुजरात वन विभाग की महिला प्लाटून और एनएसएस की छात्राओं के दस्ते ने जोश के साथ विभिन्न कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इसके अलावा 20 महिलाओं ने बैंड में हिस्सा लिया और स्टूडेंट पुलिस कैडेट की 15 छात्राओं ने भी उत्साह के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

हाल ही में ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की यूनेस्को सूची में शामिल किए गए गुजरात के लोकनृत्य गरबा की रंगारंग प्रस्तुति भी दी गई। ‘मणियारो’ और ‘टिप्पनी’ जैसे नृत्यों की प्रस्तुति देखकर उपस्थित लोग आनंद से झूम उठे। इस सांस्कृतिक मेगा इवेंट में राजपूत रास मंडल-बाटवा, भवानी टिप्पणी लोकनृत्य-चोरवाड़, ब्रह्मपुरी डांडिया रास मंडल-मालिया हाटीना और क्षत्रिय राजपूत लीमड़ा चौक रास मंडल-मालिया हाटीना सहित चार प्रोफेशनल ग्रुप और जूनागढ़ जिले के 9 स्कूलों के 9 समूहों ने भी हिस्सा लिया। कुल मिलाकर, 156 छात्रों और 4 प्रोफेशनल ग्रुप के 56 कलाकारों सहित कुल 212 लोगों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने खुली जिप्सी में सवार होकर समग्र परेड मैदान में जनता का अभिवादन स्वीकार किया।

इस मौके पर राज्यपाल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प्लाटून और जवानों को ट्रॉफी प्रदान कर उनका हौसला बढ़ाया। इसके अंतर्गत ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की पहल के तहत मध्य प्रदेश बीएसएफ की प्लाटून को इनामी ट्रॉफी दी गई। प्लाटून के रवि नारायण मिश्रा ने यह ट्रॉफी ली। चेतक और मरीन कमांडो फोर्स, एसआरपी, पुलिस (पुरुष) और जेल विभाग की श्रेणी में गुजरात जेल विभाग की प्लाटून के श्री जेएच राठोड़ को प्रथम रनिंग ट्रॉफी प्रदान की गई। महिला पुलिस, वन विभाग, यातायात पुलिस, श्वान और अश्व दल तथा बैंड प्लाटून की श्रेणी में बैंड प्लाटून के एबी शिंदे को द्वितीय रनिंग ट्रॉफी दी गई।

मानद सेवा, स्कूल और संस्था श्रेणी के अंतर्गत एनएसएस प्लाटून की कु. तृप्ति मिश्रा को तृतीय रनिंग ट्रॉफी दी गई, जबकि महिला कोरियोग्राफी इवेंट तैयार करने वाले कोरियोग्राफर पुलिस कांस्टेबल अश्विनभाई झापड़िया, मोटरसाइकिल स्टंट शो टीम के श्रेष्ठ राइडर देवीलाल रोत, डॉग शो के श्रेष्ठ हैंडलर नानूभा जाडेजा-अहमदाबाद शहर, अश्व शो के श्रेष्ठ घुड़सवार ईश्वरसिंह राठोड़-पीएसआई-मेहसाणा को मैडल से नवाजा गया। समारोह में सांसद राजेशभाई चूड़ासमा, जिला पंचायत अध्यक्ष हरेशभाई ठुम्मर, महापौर गीताबेन परमार, केशोद के विधायक देवाभाई मालम, जूनागढ़ के विधायक संजयभाई कोरड़िया, मांगरोल के विधायक भगवानजीभाई करगठिया, मुख्य सचिव राज कुमार सहित कई पदाधिकारी, अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनीत

   

सम्बंधित खबर