राजस्थान के युवाओं की भारी भागीदारी के साथ श्रीगंगानगर भर्ती रैली का सफ़लतापूर्वक समापन

श्री गंगानगर भर्ती रैली का सफ़लतापूर्वक समापन

जयपुर, 30 जनवरी (हि.स.)। सेना भर्ती कार्यालय, झुंझुनू द्वारा श्रीगंगानगर में 17 जनवरी से 24 जनवरी 2024 तक सेना भर्ती रैली के समापन के साथ, मुख्यालय भर्ती क्षेत्र, जयपुर ने भर्ती वर्ष 2023-24 की सभी भर्ती रैलियां पूरी कर ली हैं।

जनसम्पर्क अधिकारी (डिफेंस) कर्नल अमिताभ शर्मा ने बताया कि इस वर्ष भर्ती के लिए अधिसूचित विभिन्न श्रेणियों के लिए एक लाख चौबीस हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया जिनमें से लगभग अस्सी प्रतिशत सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए और 83 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को सामान्य प्रवेश परीक्षा की योग्यता के आधार पर भर्ती रैलियों के लिए बुलाया गया। इस वर्ष लगभग 3600 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण केंद्रों में भेजा जाएगा, जिसमें अक्टूबर-नवंबर 2023 में पहले ही भेजे जा चुके उम्मीदवार भी शामिल हैं। उपरोक्त आंकड़े पूरे देश में सबसे अधिक हैं और न केवल देश की सेवा के प्रति राजस्थान के युवाओं के जोश और उत्साह को दर्शाते हैं, बल्कि चयन के लिए गए किए स्क्रीनिंग परीक्षणों में उनके द्वारा प्रदर्शित उत्कृष्ट मानकों को भी दर्शाता है |

कंप्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा की शुरुआत पर उम्मीदवारों से बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है जिसने चयन प्रक्रिया को और भी अधिक पारदर्शी बना दिया है और ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा की योग्यता के आधार पर भर्ती रैली में कम संख्या में उपस्थिति होने के कारण उम्मीदवारों की सुविधा बढ़ गई है। शामिल किए गए परिवर्तनों के साथ भर्ती रैलियों और दस्तावेज़ीकरण में उपस्थित होने के लिए धोखाधड़ी के प्रयासों में भारी कमी देखी गई है। इसके अलावा, इस वर्ष में दलाली का कोई भी मामला नहीं देखा गया, जो रैली में भाग लेने वाले उम्मीदवारों की ईमानदारी और चरित्र और दलाली विरोधी उपायों की दक्षता को दर्शाता है। हालाँकि, देश के कुछ हिस्सों में फर्जी भर्ती रैकेट अभी भी काम कर रहे हैं जो भोले-भाले युवाओं को झूठे वादों से लुभाते हैं और फर्जी पहचान और दस्तावेजों का उपयोग करके फर्जी भर्ती के माध्यम से उन्हें धोखा देते हैं। सभी माता-पिता, अभिभावकों और उम्मीदवारों को इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार होने से सावधान किया जाता है और स्थानीय सेना भर्ती कार्यालयों से उचित सत्यापन के बाद भर्ती के लिए भारतीय सेना की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, जिनका पता और संपर्क नंबर वेबसाइट पर उपलब्ध है।

मुख्यालय भर्ती क्षेत्र, जयपुर ने भी रैली और रैली में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए की गई प्रशासनिक व्यवस्था के लिए नागरिक प्रशासन तथा रैलियों के संचालन के लिए दक्षिण पश्चिमी कमान द्वारा प्रदान किए गए समर्थन की सराहना की है। मुख्यालय भर्ती क्षेत्र, जयपुर ने आगे सूचित किया है कि वर्ष 2024-25 के लिए भारतीय सेना में भर्ती की सभी श्रेणियों के लिए अधिसूचना शीघ्र ही प्रकाशित की जाएगी। राजस्थान की परंपराओं के अनुसार, सभी योग्य युवाओं को अधिसूचित श्रेणियों के लिए आवेदन करके गौरवशाली भारतीय सेना में शामिल होने के इस अवसर का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर