उप्र बजट सत्र : सर्वदलीय बैठक में सभी दलों से सरकार को सहयोग का मिला आश्वासन

-उप्र विधान सभा का 2 फरवरी से शुरू होगा बजट सत्र

लखनऊ, 01 फरवरी (हि.स.)। उप्र विधान सभा का दो फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र से पूर्व गुरुवार को सर्वदलीय बैठक में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जो बेहतरीन छवि है, उसे हम सबको बनाए रखना है। जरूरत के आधार पर देर रात तक भी सदन को संचालित किया जाएगा। इससे अधिक से अधिक सदस्यों को सदन में अपनी बात रखने का अवसर मिलेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री समेत सभी दलीय नेताओं को 22 जनवरी को हुए मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के बाल्य रूप विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा के लिए बधाई दी एवं वर्ष 2024 के प्रथम बजट सत्र आयोजित बैठक में राज्य के संसदीय परम्पराओं के अनुरूप राज्यपाल के अभिभाषण व बजट सत्र के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सभी दलीय नेताओं से सहयोग की अपेक्षा की। इस पर सभी दलीय नेताओं ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह सदन के संचालन में पूरा सहयोग करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी दलीय नेताओं का स्वागत करते हुए मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के बाल्य रूप विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा के लिए दी गई बधाई पर सभी को धन्यवाद दिया एवं श्री राम मंदिर अयोध्या धाम का प्रसाद अपने हाथों से वितरित करते हुए कहा कि आप सभी सदस्य अध्यक्ष विधान सभा के नेतृत्व में अयोध्या दर्शन का कार्यक्रम तय कीजिए। जिसमें हम सबकी उपस्थिति रहे। यह कदम प्रदेश टूरिज्म इकोनामी को मजबूत करने की दिशा में एक प्रयास है। उप्र में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं है।

उन्होंने कहा कि पिछले लगभग दो वर्षों से उत्तर प्रदेश विधान सभा संसदीय प्रणाली के रूप में प्रतिष्ठित हुआ है। आज उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य चर्चा परिचर्चा के देश में जाना जाता है और यह देश के लिए अनुकरणीय है। अन्य राज्यों के स्पीकर एवं प्रतिनिधि आते हैं तो आने के प्रयोजन पूछने पर बतातें है कि उत्तर प्रदेश की विधान सभा बहुत सुन्दर बनी है जिसे देखने आया हूँ।

उन्होंने कहा कि उप्र का बजट चुनाव की दृष्टि से प्रभावी और महत्वपूर्ण है। सदन देर रात 11-12 बजे तक चले जिससे क्षेत्र की जनता यह समझा सके कि हमारे द्वारा चुना गया जन प्रतिनिधि हमारे समस्याओं को प्रभावी तरह से सदन में बतातें है। सदन में जो भी भाषण हो वह संसदीय मर्यादा के अनुरूप हो। देश के सबसे बड़े राज्य के आय-व्यय की चर्चा हम सब वर्ष 2024 के प्रथम सत्र में करने जा रहे हैं, जो संसदीय मर्यादाओं के अनुरूप होगा।

इस अवसर पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि सदन चलने पर ही सभी समस्याओं का निदान होता है। उसी से प्रदेश विकास पथ पर होगा। नेता सदन की मंशा के अनुरूप चर्चा कर ऐतिहासिक रूप से परंपरा का निर्वाह किया जायेगा। सत्र सुचारू रूप से चलाने के आश्वासन का हम स्वागत करते हैं।

बैठक में नेता प्रतिपक्ष की जगह समाजवादी पार्टी के सचेतक मनोज कुमार पाण्डेय ने बजट सत्र में अपने दल का पूरा सहयोग देने तथा सकारात्मक चर्चा किये जाने पर अपनी सहमति जताई। नेता अपना दल रामनिवास वर्मा, नेता लोकदल राजपाल बालियान, नेता सुहेलदेव पार्टी ओम प्रकाश राजभर, नेता निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल के अनिल कुमार त्रिपाठी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की नेता आराधना मिश्रा (मोना), जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के नेता रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया एवं नेता बहुजन समाज पार्टी उमाशंकर सिंह सहित सभी दलीय नेताओं ने मुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष को सदन चलाने में पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया। इससे पूर्व कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में समिति के सदस्यों ने अपने अपने विचार रखे।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप शुक्ल

   

सम्बंधित खबर