गुरुकुल कांगड़ी में मनाया गया वेटलैंड दिवस

हरिद्वार, 02 फरवरी (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी डीम्ड यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय ने शुक्रवार को टेक्नो हब और केन्द्र सरकार की नमामि गंगे परियोजना के सहयोग से एक गतिशील वेटलैंड दिवस समारोह आयोजित किया। जिसमें विभिन्न स्कूलों की उत्साही भागीदारी देखी गई। बीएम डीएवी पब्लिक स्कूल, ओलिविया इंटरनेशनल स्कूल, डिवाइन लाइट पब्लिक स्कूल और डीपीएस दौलतपुर के छात्रों ने माहौल को जीवंत बना दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत एक उत्साही जस्ट ए मिनट एक्सटेम्पोर प्रतियोगिता के साथ हुई, जहां छात्रों ने वेटलैंड संरक्षण पर उत्साहपूर्वक अपने दृष्टिकोण साझा किए। जिसमें बीएम डीएवी पब्लिक स्कूल की तेजस्वी पंवार ने पहला स्थान हासिल किया। उसके बाद डीपीएस दौलतपुर की आराध्या पाल दूसरे स्थान पर रहीं। तीसरे स्थान पर ओलिविया पब्लिक स्कूल की काव्या पांडे और डिवाइन लाइट पब्लिक स्कूल की पूजा भट्ट रहीं।

फोटोग्राफी प्रतियोगिता में छात्रों की रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन हुआ, क्योंकि उन्होंने आर्द्रभूमि के सार को कैद किया। डीपीएस दौलतपुर की मृणालिनी मिश्रा ने पहला स्थान हासिल किया, बीएम डीएवी पब्लिक स्कूल के पार्थ मित्तल ने दूसरा और डिवाइन लाइट पब्लिक स्कूल की मन्नत सैनी ने तीसरा स्थान हासिल किया।

कार्यक्रम में प्रसिद्ध पर्यावरणविद प्रोफेसर रीमा पंत ने न केवल मेजबान विश्वविद्यालय की सराहना की, बल्कि पर्यावरण पहल में युवा दिमागों को शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इन स्कूलों के छात्रों की मूल्यवान भागीदारी को भी स्वीकार किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर